×

तेल कंपनियों ने आधी रात को दिया बड़ा झटका, पेट्रोल 1.39 पैसे और डीजल 1.04 पैसे हुआ महंगा

By
Published on: 16 April 2017 3:30 AM GMT
तेल कंपनियों ने आधी रात को दिया बड़ा झटका, पेट्रोल 1.39 पैसे और डीजल 1.04 पैसे हुआ महंगा
X

नई दिल्ली: एक तरफ जहां दिन पर दिन गर्मी का पारा चढ़ता जा रहा है, वैसे ही कुछ पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ गए हैं। शनिवार शाम जब हर कोई चैन की नींद सो रहा था, तो तेल कंपनियों ने सुबह-सवेरे झटका देने का प्लान बना लिया। तेल कंपनियों ने पेट्रोल में एक रुपए 40 पैसे और डीजल के दाम में एक रुपए 4 पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी है। कंपनियों ने दाम बढ़ाने का फैसला आधी रात को लिया।

खबरें हैं कि एक जुलाई से हर रोज तेल के दामों में बदलाव किए जाएंगे। कहने का मतलब ये है, कि जो रेट सोमवार को होगा वो मंगलवार को नहीं होगा, और जो मंगलवार को होगा वो बुधवार को नहीं होगा। सभी तेल कंपनियां अब कच्चे तेल के मूल्य के मुताबिक कीमतें निर्धारित करेंगी। यदि इस योजना को अमली जामा पहनाया गया, तो जब इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम कम होंगे तो आपको भी तेल सस्ता मिलेगा और जब कच्चे तेल की कीमत बढ़ेगी तो आपको भी तेल के लिए अधिक कीमत देनी होगी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा है कि इसका प्लान जल्द ही पायलट बेस पर पोंडीचेरी, उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव की शुरूआत करने की है।

कहां और कितने बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

जगह बढ़े दाम प्रति लीटर (पेट्रोल) बढ़े दाम प्रति लीटर (डीजल)

मुंबई 72.61 रुपए 62.52 रुपए

दिल्ली 68.18 रुपए 56.89 रुपए

खबरें हैं कि 1 मई से उदयपुर, जमशेदपुर, पुद्दुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टनम में हर रोज दाम बदलेंगे। पांच शहरों से मिले नतीजों के आधार पर पूरे देश में नीति लागू की जाएगी।

Next Story