×

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: जानें क्या है आप शहर में प्राइज

हमले के बाद से पिछले 6 दिनों से लगातार दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 1.31 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं।

Shreya
Published on: 27 May 2023 7:57 PM GMT
पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: जानें क्या है आप शहर में प्राइज
X

सऊदी अरब में तेल संयंत्रों पर हुए आतंकी हमले के बाद दुनिया भर में कच्चे तेल बाजार भारी मात्रा में प्रभावित हुए हैं। हमले के बाद से पिछले 6 दिनों से लगातार दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 1.31 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 27 पैसे और डीजल की कीमतों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। जिसके बाद वहां पेट्रोल की कीमत 73.62 रुपये और डीजल 66.74 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: इमरान की इंटरनेशनल बेइज्जती: तो मोदी के भव्य स्वागत पर चिढ़ा पाकिस्तान

पिछले 6 दिनों से बढ़ रहे हैं दाम-

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, बीते 6 दिनों में लगातार ईंधन के दामों में वृद्धि हुई है। 17 सितंबर से अब तक पेट्रोल की कीमत में कुल 1.59 रुपये और डीजल की कीमत मे कुल 1.31 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में लगभग 5 फीसदी की कमी आई है। वहीं सऊदी अरब ने विश्वास जताया है कि वो इस आपूर्ति को जल्द ही सामान्य कर लेगा। मगर विशेषज्ञों के अनुसार, इस हमले के बाद वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक इसका असर देखने को मिल सकता है।

सऊदी अरब ने आपूर्ति को कायम रखने का दिलाया भरोसा-

बता दें कि सऊदी अरब हर महीन भारत को 20 लाख टन कच्चा तेल निर्यात करता है। सितंबर महीने में अभी तक 12-13 लाख टन की आपूर्ति की जा चुकी है। वहीं शेष आपूर्ति भी जल्द ही मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इस मामले में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र ने सऊदी अरब से बात की है। सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति को बनाए रखने का भरोसा दिलाया है।

यह भी पढ़ें: मानवता शर्मसार: शक में महिला का हुआ ऐसा हाल, तड़प-तड़प कर चली गई जान

Shreya

Shreya

Next Story