×

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किया नया रेट,जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

Petrol Diesel price: कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में काफी उतार-चढ़ाव दिखा है मगर इसके बावजूद तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं पर अपनी मेहरबानी बरकरार रखी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 Jun 2022 2:04 AM GMT
Petrol Diesel today price
X
पेट्रोल डीजल आज के दाम (social media)

Petrol Diesel Price:देश में काफी संख्या में लोग वाहनों का इस्तेमाल करते हैं और इन सबकी दिलचस्पी पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में हमेशा बनी रहती है। ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price today) में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है। कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में काफी उतार-चढ़ाव दिखा है मगर इसके बावजूद तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं पर अपनी मेहरबानी बरकरार रखी है।

पिछले सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी मगर उसके बाद तेजी आ गई थी। बुधवार को फिर गिरावट दर्ज की गई। ग्लोबल मार्केट में बुधवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 116 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई का भाव 109.5 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इस तरह कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है।

उपभोक्ताओं को राहत वाला फैसला

तेल कंपनियां रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी करती हैं। गुरुवार को जारी किए गए रेट के मुताबिक वाहन चलाने वालों को पेट्रोल और डीजल के लिए पुराने रेट पर ही भुगतान करना होगा। ऐसे में आप अपने वाहन की टंकी फुल कराकर लंबी यात्रा का आनंद ले सकते हैं और इसके लिए आपकी जेब पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। तेल कंपनियों का यह फैसला देश के करोड़ों उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने वाला है। उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले महीने 21 मई को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद कई राज्य सरकारों ने भी वैट की दरें घटाकर बड़ी राहत दी थी। केंद्र और राज्य सरकारों के इस फ़ैसले से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी और उसके बाद से ही लगातार स्थिरता का दौर बना हुआ है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के कारण सरकार को महंगाई पर काबू पाने में भी काफी हद तक कामयाबी मिली है।

कच्चा तेल खुले बाजार में बेचने की अनुमति

इस बीच केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल को लेकर बड़ा फैसला किया है। सरकार ने घरेलू कच्चे तेल के क्षेत्र को नियंत्रण से पूरी तरह मुक्त कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक में बुधवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। सरकार की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद अब देश में कच्चे तेल का उत्पादन करने वाली कंपनियां अपनी मर्जी से खुले बाजार में किसी को भी तेल बेचने में सक्षम हो सकेंगी।

जानकारों का कहना है कि सरकार के इस फैसले से ओएनजीसी, ऑयल इंडिया और निजी तेल उत्पादक कंपनियों को काफी फायदा होने वाला है। फिलहाल सरकार की ओर से किए गए आवंटन के आधार पर ही तेल कंपनियों की ओर से बिक्री की जाती है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि एक अक्टूबर से नई नीति लागू होने के बाद देश में कच्चे तेल के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रमुख शहरों में आज का रेट

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
  • लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
  • अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर
  • जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
  • पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
  • बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
  • तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर
  • भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर
  • पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story