×

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियां उपभोक्ताओं पर मेहरबान,जानिए पेट्रोल-डीजल का आज का रेट

Petrol Diesel Price Today: शनिवार को भी देश के विभिन्न हिस्सों में उपभोक्ताओं को उसी रेट पर पेट्रोल और डीजल उपलब्ध होगा जिस रेट पर वे पिछले कई दिनों से तेल भराते रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 Jun 2022 2:29 AM GMT
Petrol Diesel today price
X

पेट्रोल डीजल के दाम (Social media)

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों की ओर से आज शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल ( Petrol Diesel today Price) भराने पर उपभोक्ताओं की जेब पर पूर्व की अपेक्षा कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कई दिनों से कोई अंतर नहीं आया है और कीमतें लगातार स्थिर बनी हुई हैं।

ऐसे में शनिवार को भी देश के विभिन्न हिस्सों में उपभोक्ताओं को उसी रेट पर पेट्रोल और डीजल उपलब्ध होगा जिस रेट पर वे पिछले कई दिनों से तेल भराते रहे हैं।

22 मई के बाद लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार स्थिर बनी हुई है और रेट में किसी भी प्रकार का अंतर नहीं दर्ज किया गया है। तेल कंपनियों का यह रुख उपभोक्ताओं को खुश करने वाला है क्योंकि अपनी गाड़ियों की टंकी फुल कराने वाले लोगों को अतिरिक्त खर्चा नहीं वहन करना होगा।

पूर्व का रेट ही जारी रहेगा

प्रतिदिन सुबह छह बजे तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों का रेट जारी करती हैं। आज शनिवार को जारी रेट के मुताबिक लोगों को पूर्व की दर पर ही पेट्रोल और डीजल उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों की ओर से पिछले करीब 29 दिनों से कीमतों में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

केंद्र सरकार ने गत 21 मई को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटा दी थी। इसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी उपभोक्ताओं के हित में फैसला लेते हुए वैट की दरें घटा दी थीं। इस कारण पेट्रोल की कीमतों में 8 और डीजल की कीमतों में 6 रुपये की कमी दर्ज की गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

निजी क्षेत्र के पेट्रोल पंपों को निर्देश जारी

इस बीच केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की रिटेलिंग करने वाली सभी कंपनियों को निर्देश दिया है कि उन्हें अपने पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का स्टाक सुनिश्चित करना होगा। इसका सबसे ज्यादा असर निजी क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर होगा और भविष्य में वे कम उपलब्धता का कोई बहाना नहीं बना सकेंगे।

सूत्रों के मुताबिक सरकार का मानना है कि इस आदेश के बाद देश के करीब ढाई हजार से ज्यादा निजी क्षेत्र के पेट्रोल पंप काम करना शुरू कर देंगे जिससे पेट्रोलियम उत्पादों की उपलब्धता में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। वैसे इसके साथ यह भी सच्चाई है कि निजी पेट्रोल पंप पर उपभोक्ता को ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

देश के प्रमुख शहरों में आज का रेट

  • मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
  • दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
  • अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर
  • जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
  • लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
  • पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
  • बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story