×

पेट्रोल-पंप के बाहर भीड़: इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल के लिए लंबी कतारें, जाने वजह

Petrol Diesel Supply Shortage : पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमत में कमी आयी है। मगर एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने के बाद कई राज्यों में सप्लाई प्रभावित हो रही है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Jun 2022 5:47 AM GMT
Petrol Diesel Price
X

Petrol Diesel Price (Image Credit : Social Media)

Petrol Diesel News : पेट्रोल डीजल के स्टॉक को लेकर देश के कई राज्यों से शॉर्टेज की खबरें सामने आ रही हैं। जिसके कारण देश के कई राज्यों में पेट्रोल पंप के बाहर लोग लंबी-लंबी लाइन लगाकर अपनी पारी का इंतजार कर रहे हैं। फिलहाल इस मुद्दे को लेकर सरकारी तेल कंपनियों या केंद्र सरकार की ओर से किसी भी तरह का बयान नहीं दिया गया है। इस कारण से यह स्पष्ट नहीं हो रहा कि हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश तथा उत्तराखंड में पेट्रोल पंपों के बाहर लोग लंबी कतार लगाकर क्यों खड़े हो रहे हैं? क्या सच में पेट्रोल डीजल की सप्लाई प्रभावित हुई है? जिसके कारण पेट्रोल पंप को मालिकों ने बंद कर दिया है या इसके पीछे कोई और कारण है।

मामले पर पेट्रोल पंप एसोसिएशन का बयान

देश के कई राज्यों में पेट्रोल पंप के बाहर लोगों की लंबी कतारों को लेकर पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने कहा कि इन दिनों पेट्रोल डीजल की सप्लाई ठीक तरीके से नहीं हो रही है। मांग बढ़ने के हिसाब से तेल कंपनियों द्वारा आपूर्ति नहीं की जा रही है जिसके कारण पेट्रोल पंप को रात 8:00 बजे ही बंद करना पड़ रहा और कई जगहों पर जहां लंबे वक्त पेट्रोल पंप खुले रह रहे वहां लोगों की लंबी कतारें लग जा रहे हैं।

इन राज्यों में पेट्रोल डीजल की किल्लत

पेट्रोल-डीजल की किल्लत को लेकर पेट्रोल पंप एसोसिएशन द्वारा इसका वजह मांग बढ़ना बताया जा रहा है। हालांकि कई जगहों पर सरकारी तेल कंपनियां उन्हीं पेट्रोल पंपों को सप्लाई कर रही हैं जो नगद भुगतान करने में सक्षम है। मौजूदा वक्त में पंजाब तथा हरियाणा में तेल कंपनियां ज्यादातर पेट्रोल पंपों को आपूर्ति के लिए नगद भुगतान करने के लिए कह रहे हैं इसके अलावा अब बिहार में भी कुछ दिनों से पेट्रोल पंप के बाहर लोगों की कतारें देखने को मिल रही है। यहां भी तेल कंपनियां सप्लाई ठीक रूप से करने के लिए नगद भुगतान की मांग कर रही हैं।

एक्साइज ड्यूटी घटने से तेल कंपनियों का हो रहा है घाटा

बीते महीने 21 तारीख को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपए प्रति लीटर से अधिक की कटौती करने का फैसला सुनाया था। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद देश के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल का रेट 9 रुपए प्रति लीटर तक कम हो गया। वहीं, डीजल भी 7 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो गया। केंद्र सरकार के इस फैसले के कारण तेल कंपनियों को डीजल तथा पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर से अधिक का घाटा हो रहा है जिसके कारण कई राज्यों में आपूर्ति बाधित हो रही है। तेल कंपनियों की ओर से बताया गया कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने के बाद पेट्रोल पर 16 रुपए प्रति लीटर तो वहीं, डीजल पर 23 रुपए प्रति लीटर का घाटा उन्हें उठाना पड़ रहा है।

जल्दी बंद हो जा रहे हैं पेट्रोल पंप

कई राज्यों में पेट्रोल पंप मालिकों का दावा है कि सरकारी तेल कंपनियां सप्लाई कम होने के कारण उन्हें पेट्रोल पंप जल्दी बंद करने के लिए कह रहे हैं। ज्यादातर शहरों में जहां पेट्रोल पंप रात 10:00 बजे के बाद तक खुले रहते थे वही अब वहां पेट्रोल पंप 8:00 बजे ही बंद हो जा रहे हैं। पेट्रोल पंप मालिकों का दावा है कि तेल कंपनियों ने कई जगहों पर तो केवल 8 घंटे तक ही पेट्रोल पंप खोलने का निर्देश दिया है। बीते हफ्ते से पंजाब तथा हरियाणा के कई क्षेत्रों में आपूर्ति पूरी ना हो पाने के कारण 50 से अधिक पेट्रोल पंपों को बंद करना पड़ा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story