×

Petrol-Diesel Shortage: कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पेट्रोलियम मंत्रालय ने कही ये बात

देश के कुछ राज्यों से पेट्रोल - डीजल की किल्लत को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि देश में पेट्रोल - डीजल की कोई किल्लत नहीं है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Jun 2022 5:24 PM GMT
Petrol-Diesel Shortage
X

पेट्रोल पंप पर लगी वाहनों की भीड़। (Social Media)

Petrol - Diesel Shortage: देश के कुछ राज्यों से पेट्रोल – डीजल की किल्लत को लेकर खबरें सामने आई हैं। उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कई शहरों में पेट्रोल पंपों पर लोगों की भारी भीड़ लग रही है। कई जगहों पर तो हंगामा इतना बढ़ गया कि पेट्रोल – पंपों को बंद करना पड़ा। इस स्थिति के बाद देश में श्रीलंका की तरह ईंधन की कमी होने की अफवाह जोर पकड़ने लगी, जिस पर अब केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय (Union Petroleum Ministry) की तरफ से बयान आया है।

देश में पेट्रोल – डीजल की कोई किल्लत नहीं: मंत्रालय

मंत्रालय का कहना है कि देश में पेट्रोल – डीजल की कोई किल्लत नहीं है। पेट्रोल-डीजल का उत्पादन मांग में आए अचानक तेज उछाल को पूरा करने के लिए काफी है। मंत्रालय के अनुसार, कुछ राज्यों में विशेष स्थानों पर पेट्रोल-डीजल की मांग में अचानक भारी बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की तुलना में इस साल जून की पहली छमाही में पेट्रोल- डीजल की मांग में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विशेषकर राजस्थान, कर्नाटक और एमपी जैसे राज्यों में अधिक मांग देखने को मिली है।

मंत्रालय ने बताई किल्लत की वजह

पेट्रोलियम मंत्रालय (Union Petroleum Ministry) का कहना है कि जिन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की मांग बढ़ी है वहां निजी पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा बड़े मात्रा में इसकी सप्लाई की जाती है। इन कंपनियों ने अचानक सेल्स घटा दी है। जिससे इसका भार सरकारी तेल कंपनियों पर आ गया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल की मांग में बढ़ोतरी कृषि गतिविधियों के कारण भी आई है। थोक पेट्रोल डीजल के खरीदार अब रिटेल पेट्रोल पंप से इसकी खरीदारी कर रहे हैं। जिसके कारण थोड़ी समस्या खड़ी हुई है।

आईओसी भी जारी कर चुकी बयान

सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने भी भारत में पेट्रोल और डीजल की किल्लत की खबर को खारिज किया है। सरकारी तेल कंपनी का कहना है कि देश में तेल की सप्लाई पूरी तरह सामान्य है। आईओसी ने तेल की सप्लाई में किसी भी तरह की रूकावट की खबरों का खंडन किया है और लोगों ले पैनिक न होने का आग्रह किया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story