×

PFI Twitter Handle Ban: प्रतिबंधित संगठन पीएफआई का ट्वीटर अकाउंट बैन, ट्वीटर इंडिया ने लिया एक्शन

PFI Twitter Handle Ban: सोशल मीडिया कंपनी ने ये कार्रवाई पीएफआई पर केंद्र सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के एक दिन बाद की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Sep 2022 4:19 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2022 4:32 AM GMT)
pfi offivial Twitter handle banned
X

PFI का ट्विटर अकाउंट बैन (photo: social media )

PFI Twitter Handle Ban: प्रतिबंधित कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ ट्वीटर ने बड़ा एक्शन लिया है। ट्वीटर इंडिया ने संगठन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद आधिकारिक ट्वीटर हैंडल को बैन कर दिया है। सोशल मीडिया कंपनी ने ये कार्रवाई पीएफआई पर केंद्र सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के एक दिन बाद की है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल यानी बुधवार 28 सितंबर को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) समेत 8 संदिग्ध गतिविधियों वाले संगठनों को 5 साल के लिए बैन कर दिया। इसके बाद भारत सरकार की शिकायत पर सोशल मीडिया कंपनी ट्वीटर ने भी प्रतिबंधित संगठन के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल को बैन कर दिया। पीएफआई को बैन करने की मांग लंबे समय से होते रही है। भारत में केवल झारखंड ही एक ऐसा राज्य है, जहां ये संगठन प्रतिबंधित है।

PFI का ट्विटर अकाउंट बैन (photo: social media )

एनआईए और ईडी ने मारी थी पीएफआई के ठिकानों पर रेड

22 सितंबर और 27 सितंबर को एनआईए और ईडी ने देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ पीएफआई के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिस पर काफी बवाल भी हुआ था। पॉपुलर फ्रंट साउथ इंडिया में काफी मजबूत है। इसलिए वहां छापेमारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखा गया था। जांच एजेंसियों ने छापेमारी के पहले दौर में 100 से अधिक पीएफआई मेंबर्स की गिरफ्तारी की थी। वहीं दूसरे राउंड में करीब 250 मेंबर्स गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए।

पूछताछ के दौरान एनआईए को कई अहम जानकारी मिली, जैसे पीएफआई के निशाने पर जुलाई में पटना में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली थी। बताया जा रहा है कि जांच एजेंसी के पास पीएफआई के टेरर लिंक के पर्याप्त सबूत हैं। लिहाजा एनआईए ने गृह मंत्रालय से संगठन को प्रतिबंधित करने की मांग की। गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में मंत्रालय में कई दौर की हाईलेवल मीटिंग के बाद पीएफआई और अन्य 8 संगठनों पर यूएपीए के तहत 5 साल के लिए बैन लगाने का निर्णय लिया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story