×

PHD Entrance Exam Admit Card 2023: DU,JNU, BHU के पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

PHD Entrance Exam Admit Card 2023: एंट्रेंस एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके उक्त वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2023 8:04 AM GMT
PHD Entrance Exam Admit Card 2023
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

PHD Entrance Exam Admit Card 2023: देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से पीएचडी करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने DU,JNU, BHU, बीबीएयू पीएचडी प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट https://phd-entrance.samarth.ac.in/ पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एंट्रेंस एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके उक्त वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एजेंसी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा है – एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी कठिनाई या एडमिट कार्ड में कोई भी त्रुटि पाए जाने पर, उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं या मेल कर सकते हैं।

कब से होगी परीक्षा ?

एनटीए द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, लिखित प्रवेश परीक्षा 26,27,30 और 31 अक्टूबर 2023 को कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। एनटीए ने हाल ही में परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप उपलब्ध कराई थी। एग्जाम सिटी स्लिप एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://phd-entrance.samarth.ac.in/ पर जाएं।

- होम पेज पर दिए गए लॉगिन लिंक पर क्लिक करें।

- मांगे गए आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।

- एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

- एडमिट कार्ड को अच्छे से चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

- भविष्य की आवश्यकताओं के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें।

बता दें कि एडमिट कार्ड पर परीक्षा के लिए जरूरी दिशा - निर्देश भी उपलब्ध कराए गए हैं। परीक्षा के लिए निकलने से पहले एकबार उन निर्देशों पर अपनी नजर दौड़ा लें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story