×

Philanthropy: देश में 100 करोड़ से अधिक दान देने वालों की बढ़ रही तादाद

Philanthropy: देश में ऐसे धनकुबेरों की तादाद बढ़ी है, जो सालभर में 100 करोड़ रूपये से अधिक दान कर दिए हैं। आज से चार–पांच साल पहले इनकी तादाद महज ईकाई में थी, जो अब दहाई में पहुंच चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2022 11:49 AM GMT
Philanthropy
X

Philanthropy (Pic: Social Media)

Philanthropy: कोरोना महामारी के कठिन दौर के बावजूद भारत में अरबपतियों की तादाद बढ़ी है। इसका खुलासा इस साल अप्रैल में जारी फोर्ब्स की रिपोर्ट में हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अरबपतियों की संख्या 140 से बढ़कर 166 हो गई। कुछ लोगों ने इसे भारत में बढ़ती असमानता को दर्शाने वाली रिपोर्ट बताया। लेकिन सच ये है कि जैसे–जैसे इनकी तादात बढ़ रही है, चैरिटी पर खर्च भी बढ़ रहे हैं। हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के बिजनेस टायकून अब पानी की तरह पैसे दान में बहा रहे हैं।

देश में ऐसे धनकुबेरों की तादाद बढ़ी है, जो सालभर में 100 करोड़ रूपये से अधिक दान कर दिए हैं। आज से चार–पांच साल पहले इनकी तादाद महज ईकाई में थी, जो अब दहाई में पहुंच चुकी है। EdelGive Hurun Philanthropy List 2022 के मुताबिक, भारत में 2018 के मुकाबले सालाना 100 करोड़ रूपये से अधिक दान करने वालों की संख्या दो से बढ़कर पंद्रह हो चुकी है। लिस्ट में 50 करोड़ से अधिक दान करने वालों की संख्या 20 और 20 करोड़ रूपये से ऊपर दान करने वालों की संख्या 43 बताई गई है।

100 करोड़ से अधिक दान करने वाले धनकुबेर

भारत में सबसे बड़े दानकर्ता के रूप में उभरे हैं एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक शिव नाडर, उन्होंने 1161 करोड़ रूपये की संपत्ति दान की है। उनके बाद 484 करोड़ रूपये का दान देकर अजीम प्रेमजी दूसरे और 411 करोड़ रूपये के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी तीसरे स्थान पर हैं। सूची में कुमार मंगलम बिड़ला (242 करोड़ रुपये) चौथे, सुष्मिता एंड सुब्रतो बागची (213 करोड़ रूपये) पांचवे, राधा एंड एन एस पार्थसारथी छठे, गौतम अडाणी 190 करोड़ रूपये के साथ सातवें, अनिल अग्रवाल 165 करोड़ के साथ आठवें, नंदन नीलकेणि 159 करोड़ रूपये के साथ नौवें, ए.एम. नाइक 142 करोड़ रूपये के साथ 10वें स्थान पर हैं। इसके बाद रोहिणी नीलकेणि 120 करोड़ रूपये, अजीत आईसैक 115 करोड़, सायरस पूनावाला 112 करोड़ रूपये, राकेश गंगवाल 100 करोड़ रूपये और नितिन एवं निखिल कामथ ने 100 करोड़ रूपये दान दिए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story