×

Pitbull Dog: अगर आपने भी पाला है 'पिटबुल' तो हटा दें, जा सकती है आपकी जान! दुनिया का सबसे खूंखार नस्ल का कुत्ता है ये

Pitbull In Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ के कैसरबाग इलाके में पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने घर की मालकिन को अकेला पाकर नोंच खाया। संभलकर रहें इस नस्ल के कुत्ते की आक्रामकता आपकी जान भी ले सकता है।

aman
Written By aman
Published on: 13 July 2022 8:33 AM GMT
pitbull dog is the world
X

Pitbull Dog (social media)

Pitbull Dog: दुनिया के तक़रीबन 10 विकसित देशों में पिटबुल नस्ल के कुत्ते पालने पर प्रतिबंध है, लेकिन भारत में इससे सबक लेने को कोई तैयार नहीं है। इसी नस्ल के कुत्ते की आक्रामकता आपकी जिंदगी भी ले सकती है। ऐसा ही एक वाकया उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कैसरबाग इलाके में हुआ। पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने घर की मालकिन को अकेला पाकर नोंच खाया। जबकि लम्बे समय से ये महिला ही इस कुत्ते को भोजन देने के साथ-साथ रखरखाव का काम कर रही थी।

जब पिटबुल नस्ल का कुत्ता मालकिन को नोंचकर खा रहा था, तब बगल में खड़ा लेब्राडॉग हिल-डुल भी नहीं रहा था। 80 वर्षीय रिटायर टीचर सुशीला त्रिपाठी के घर के दरवाजे अंदर से बंद होने की वहज से चीखने-चिल्लाने की आवाज सुनने के बाद भी अगल-बगल के लोग बचाने नहीं आ पाए थे। इस कुत्ते को उनके डॉग लवर बेटे ने पाला था।

पिटबुल की पहचान 'गार्ड डॉग' के रूप में

अगर, आप भी 'डॉग लवर' हैं या पालतू कुत्तों से संबंधित जानकारी रखते हैं तो पिटबुल डॉग का नाम जरूर सुना होगा। आप इसे अच्छी तरह पहचानते होंगे। भले ही इस नस्ल के बारे में आपको कुछ खास पता न हो। पिटबुल डॉग को आपने कई भारतीय या विदेशी फिल्मों में भी जरूर देखा होगा। वहीं, कई ऐसे लोग भी होंगे जो ब्रीड से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। भारतीय परिपेक्ष्य में पिटबुल डॉग को खतरनाक, आक्रामक और गुस्सैल माना जाता है। इसकी वजह पिटबुल के शारीरिक बनावट और संरचना है। पिटबुल के शारीरिक बनावट और आक्रामक स्वभाव के कारण ही उसे एक बेहतर 'गार्ड डॉग' के रूप में देखा जाता है। पिटबुल को अधिकांश लोग अपने घर तथा संपत्ति की सुरक्षा के लिए ही पालना पसंद करते हैं। इस नस्ल के कुत्ते का स्वभाव ही उसे बाकियों से अलग करता है।


काफी सतर्क और चौकन्ना रहता है पिटबुल

पिटबुल डॉग के बारे में विशेषज्ञ बताते हैं कि, इसका एनर्जी लेवल काफी हाई रहता है। मतलब, यह स्वभाव से ही नहीं बल्कि व्यवहार से भी काफी सतर्क और चौकन्ना रहने वाला जीव है। काफी फुर्तीला होने के कारण पिटबुल को दौड़ना, खेलना, भागना और उछल-कूद करना काफी पसंद होता है। एक और बात, पिटबुल डॉग को बेहद बुद्धिमान भी माना जाता है। इस नस्ल के कुत्ते भौंकते बहुत हैं। एक लाइन में कहें तो इन्हें भौंकने की आदत होती है।

अजनबियों को देखते ही सतर्क

'डॉग लवर्स' और कुत्तों से जुड़े जानकार बताते हैं कि, पिटबुल नस्ल का कुत्ता अपने परिवार और मलिक के प्रति सुरक्षा का भाव रखता है। यह अजनबियों से बिल्कुल भी मिलनसार नहीं रहता। बाहरी लोगों को देखकर ही सतर्क हो जाना और कई बार तो उन पर हमला कर देना इसकी फितरत में है। लेकिन, यहां हम आपको ये भी बता दें कि किसी भी कुत्ते का व्यवहार बहुत हद तक आपके द्वारा दी गई ट्रेनिंग पर निर्भर करता है। इसीलिए अगर आप डॉग लवर हैं और पिटबुल जैसे कुत्ते को पालने का शौक रखते हैं तो सबसे पहले उसे सामाजिक शिक्षा और बेहतर ट्रेनिंग अवश्य दीजिए। आपके द्वारा दी गई ट्रेनिंग ही यह तय करती है कि आपके पालतू कुत्ते का स्वभाव कैसा होगा।

पिटबुल नाम कैसे पड़ा?

अब आपके मन में सहज सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर इस नस्ल का नाम पिटबुल ही क्यों पड़ा? आपको बता दें कि, 'पिटबुल डॉग' का पूरा नाम अमेरिकन पिटबुल टेरियर है। ओल्ड इंग्लिश बुल डॉग तथा टेरियर डॉग की क्रॉस ब्रीडिंग से तैयार किया गया नस्ल है। पिटबुल नस्ल के कुत्ते को 'बुलडॉग' और 'टेरियर' का वंशज माना जाता है। बता दें कि, पिटबुल का संबंध ब्रिटिश महाद्वीपों की मानी जाती है। यूनाइटेड किंगडम में 19वीं शताब्दी में पिटबुल डॉग के गठीले तथा ताकतवर शरीर आदि की वजह से इसका इस्तेमाल डॉग फाइट के लिए किया जाता रहा था।


पिटबुल के कई नस्ल

यहां आपको ये भी बता दें कि, कई बार पिटबुल डॉग की पहचान करना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि, पिटबुल समूह में कई अन्य कुत्ते भी शामिल हैं जिन्हें उनकी शारीरिक संरचना के आधार पर अलग किया जाता है। अमेरिका की बात करें तो यहां पिटबुल नस्ल को चार प्रकार में बांटा गया है- अमेरिकी पिटबुल टेरियर (American Pitbull Terrier), अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर (American Staffordshire Terrier), अमेरिकन बुली (American Bully) और स्टेफोर्डशायर बुल टेरियर (Staffordshire Bull Terrier) । इसके अलावा इसमें बुलडॉग (Bulldog) भी शामिल है।

क्या पिटबुल भारत में है बैन?

यहां आपको बता दें कि, भारत में पिटबुल डॉग पालने पर प्रतिबंध नहीं है। इस बारे में पशु कल्याण अधिकारी डॉ.अभिनव वर्मा बताते हैं कि, हमारे यहां किसी भी ब्रीड के कुत्ते को प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, देशी या विदेशी किसी भी तरह के डॉग लाइसेंस लेना पड़ता है। जिसकी वैधता एक साल होती है। ऐसा न करने पर 5 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

कई देशों ने पिटबुल पर लगाया प्रतिबंध

जैसा की हमने आपको बताया पिटबुल डॉग बेहद आक्रामक होता है। जिसके मद्देनजर दुनिया के कई देशों ने इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिन देशों में इस पर बैन है उनमें फ्रांस, इटली, कनाडा, ब्रिटेन, डेनमार्क, आयरलैंड, स्पेन, जर्मनी, डेनमार्क, रोमानिया आदि देश हैं। जबकि, भारत में आप इसे आसानी खरीद और पाल सकते हैं।


कितना खतरनाक होता है पिटबुल डॉग?

अब बात पिटबुल डॉग के आक्रामकता की। जैसा कि हमने ऊपर बताया, कि पिटबुल स्वभाव बेहद गुस्सैल और आक्रामक होता है। पिटबुल के जबड़े बेहद शक्तिशाली और मजबूत माने जाते हैं। कहा जाता है कि इसके काटने की क्षमता बेहद तेज और दबाव भरी होती है। जानकर बताते हैं, पिटबुल 235 PSI के दबाव से काटने की क्षमता रखता हैम जो जानलेवा तक साबित होता है।

पिटबुल डॉग क्या खाते हैं?

अन्य कुत्तों की ही तरह आप पिटबुल को घर का भोजन दे सकते हैं। इसके लिए कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं है। पिटबुल को हर रोज सफेद भात (चावल), ओट्स ,दूध ,उबले हुए अंडे, फल या रेडीमेड डॉग फ़ूड दिया जा सकता है।

कितना बड़ा होता है पिटबुल?

अमूमन पिटबुल डॉग का अधिकतम वजन 15 -28 किलोग्राम तक होता है। इसकी ऊंचाई करीब 45-55 सेंटीमीटर तक होती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story