×

Bihar: पितृ पक्ष शुरू होने के साथ ही फल्गु नदी के घाटों पर उमड़ी पिंडदान करने वालों की भीड़

Bihar: पितृ पक्ष का शुरु होते ही पिंडदान करने वालों की भीड़ फल्गु के घाट पर उमड़ ने लगी है। इस बार पहली बार फल्गु नदी में लबालब पानी है।

Network
Report Network
Published on: 10 Sep 2022 7:43 AM GMT
Bihar News
X

फल्गु नदी में पिंड दान करते लोग (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Bihar News: पितृ पक्ष का शुभारंभ हो चुका है। पिंडदान करने वालों की भीड़ फल्गु के घाट पर उमर ने लगी है। इस बार पहली बार फल्गु नदी में लबालब पानी है। यह संभव हुआ है। गयाजी में बने रबड़ डैम के कारण इस बार श्रद्धालुओं को ₹10 में एक लोटा जल नहीं खरीदना पड़ेगा। वे मुफ्त में फल्गु नदी के जल को ले सकते हैं। गया में शनिवार सुबह से ही पिंडदान करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। कि इस बार करीब एक लाख श्रद्धालु पिंडदान करने आएं।

सड़क मार्ग व ट्रेन से यात्रियों का आना लगातार बना हुआ है। विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष ने बताया कि पिंडदान करने वाले लोगों की संख्या की संख्या के सही आंकलन की कोई व्यवस्था नहीं है। अगले तीन-चार दिनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ होगी। जिला प्रशासन से लेकर गयापाल पंडा ने अपने-अपने स्तर से पूरी तैयारी कर ली है। हरियाणा व राजस्थान के मारवाड़ी समाज के लोगों ने 17 दिनों का पिंडदान शुक्रवार से शुरू कर दिया है।

कुछ गोदावरी से कुछ ने पुनपुन नदी में पांव पूजा के साथ 21 कुलों के उद्धार के लिए उनकी पूजा शुरू हो गई है। उनकी पूजा 26 सितंबर को समाप्त होगी। बता दें कि गया धाम में एक दिवसीय, तीन दिवसीय, पांच दिवसीय, सात दिवसीय, 15 दिवसीय, 17 दिवसीय, अब तो 18 दिनों के कर्मकांड का भी विधान हो गया है। गया में कुल 7 तरह के कर्मकांड कराने की सुविधा है। इसके लिए शुल्क और सामग्री अलग-अलग है। जिला प्रशासन की वोटिंग में पितृपक्ष मेला की तिथि 9 से 25 तक दर्शाई गई है। या नहीं या मेला इस बार 17 दिनों तक चलेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story