×

3 लाख में अपना घर: मोदी सरकार लायी ये शानदार तोहफा, जल्द करें यहां से बुक

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी है। बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 1:44 PM GMT
3 लाख में अपना घर: मोदी सरकार लायी ये शानदार तोहफा, जल्द करें यहां से बुक
X
3 लाख में अपना घर: मोदी सरकार लायी ये शानदार तोहफा, जल्द करें यहां से बुक

लखनऊ: अपना घर अपना होता है, यह हर किसी का सपना होता है। खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए यह सपना बहुत अहम् होता है कि उनका एक घर हो, इस सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में आवास योजना की शुरुआत की थी। योजना में समय—समय पर राज्यों में घर की बुकिंग प्रक्रिया कराई जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अपना घर मिल जाता है।

ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर तक

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी है। बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं।

pm awas yojna

लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग

यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी। इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी। वहीं, मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। इस सूची में कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी भी शामिल हैं।

ये भी देखें: ऐसे हारेगी महामारी: घर पर रहकर दे कोरोना को मात, इतने मरीज हुए ठीक

सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम, वो पा सकते हैं इसका लाभ

इस योजना में गरीब सिर्फ 3.50 लाख रुपये में मकान खरीद सकेंगे। इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी। सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है। इस बुकिंग के तहत उन्हीं को घर मिलेगा, जिनकी सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम है।

pm awas yojna

ये होगा आपके घर का आकार

राज्य के गरीब लोगों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर मिलेंगे। यह राशि उन्हें 3 साल में लौटानी होगी। घर के आकार की बात करें तो कार्पेट एरिया 22.22 स्क्वॉयर मीटर और सुपर एरिया 34.07 स्क्वॉयर मीटर है।

ये भी देखें: बिग बी की नातिन थी ‘एंजायटी’ की शिकार , विडियो से किया खुलासा

फॉर्म भरने की प्रक्रिया

—सबसे पहले वेबसाइट https://pmaymis।gov।in/ पर लॉग इन करें।

—अगर आप लोअर इनकम ग्रुप, मिडिल इनकम ग्रुप और आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें।

—इसके बाद आधार नंबर समेत अन्य जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी।

—ऐप्लिकेशन फीस की बात करें तो 100 रुपये है और 5000 रुपये बैंक में जमा करने होते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story