×

PM Kisan Samman Nidhi: इस तारीख को खाते में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त!

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम सम्मान निधि की 13 किस्त केंद्र सरकार नए साल 2023 के शुरुआत में ही देने की तैयारी कर रही है।

Jugul Kishor
Published on: 2 Dec 2022 8:00 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2022 8:24 AM GMT)
PM Kisan 13th Installment Date 2022
X

PM Kisan 13th Installment Date 2022 (Pic: Social Media)

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है। पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त केंद्र सरकार नए साल 2023 के शुरुआत में ही देने की तैयारी कर रही है। जनवरी के पहले सप्ताह में किसानों को पीएम सम्मान निधि राशि दी जा सकती है। ये संभावना इसिलिए जताई जा रही है क्योंकि पिछले साल 2022 में भी पीएम मोदी ने 10वीं किस्त भी 1 जनवरी को जारी किया था। इसीलिए माना जा रहा है कि इस बार भी 1 जनवरी 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ऐसे चेक करें पीएम सम्मान निधि योजना का स्टेटस

पीएम सम्मान निधि योजना का स्टेटस आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से चेक कर सकते हैं। सम्मान निधि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान सम्मान निधि ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। ऐप डाउनलोड होने के बाद फोन में इंस्टाल हो जाएगा। उसके बाद में जैसेे ही आप ओपन पर क्लिक करेंगे उसके बाद ऐप आपको अपडेट करने के लिए कहेगा, लेकिन आपको ऐप अपडेट नहीं करना है। रिमाइंडर का लिंक आएगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद में फोन स्क्रीन पर ओके लिखा हुआ आएगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद में आपको अपनी आईडी सेलेक्ट करनी है। आप अपने अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर तीनों में से किसी एक को सेलेक्ट करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे मझोले किसानों को मोदी सरकार हर साल खाद और बीज खरीदने के लिए 6,000 रुपये की सलाना मदद देती है। केंद्र सरकार किसानों के खातें में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर करती है। किसानों के खाते में अब तक 2-2 हजार की 12 किस्तों को ट्रांसफर किया जा चुका है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2019 में की थी। इस योजना के पैसे लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे पहुंचते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story