×

बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में गड़बड़ी, इनको मिले रुपए

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपात्र लोगों के अकाउंट में पैसे भेजे जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ के बैंक अकाउंट में छह हजार रुपये भेजे जा चुके हैं।

Shreya
Published on: 16 Dec 2020 5:46 AM GMT
बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में गड़बड़ी, इनको मिले रुपए
X
PM किसान योजना के तहत UIDAI के पूर्व चीफ के अकाउंट में पैसे भेजे गए

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश भर के किसानों के लिए सातवीं किश्त जारी कर दी है। बता दें कि इस योजना के तहत देश के किसानों को सालाना तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रासंफर की जाती है। लेकिन इस बीच इस स्कीम में फर्जीवाड़ा की घटनाएं सामने आ रही हैं।

UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ के खाते में भेजे गए पैसे

इस योजना के तहत उन लोगों के खाते में भी पैसे पहुंचने की खबरें आ रही हैं, जो अपात्र हैं। पीएम किसान योजना के तहत उन लोगों के भी बैंक अकाउंट में पैसे पहुंच रहे हैं, जिन्होंने कभी भी अपने आपको रजिस्टर्ड ही नहीं कराया है। एक ऐसी ही ताजा खबर आई है, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा के खाते में छह हजार रुपये भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें: 1971 युद्ध के हीरो जनरल जैकब, पाकिस्तान से जीत में अहम रोल, जानें इनके बारें में

कभी स्कीम में नहीं कराया रजिस्ट्रेशन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, IDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा (Ram Sewak Sharma) के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंक अकाउंट में साल में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपये आ चुके हैं। जबकि शर्मा ने कभी भी इस योजना के लिए अपना नाम रजिस्टर ही नहीं कराया था। शर्मा ने कहा कि उन्होंने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, फिर भी उनका रजिस्ट्रेशन हो गया। इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, सरकार ने बिना पहचान किए कैसे वेरिफिकेशन कर दिया।

PM KISAN YOJANA (फोटो- सोशल मीडिया)

अब अकाउंट को किया गया डिएक्टिवेट

रिपोर्ट में राम सेवक शर्मा के हवाले से बताया गया है कि इस साल उनके बैंक अकाउंट में दो हजार की तीन किश्तें आई हैं। उनके नाम से यह खाता आठ जनवरी, 2020 को खोला गया थी और करीब नौ महीने तक एक्टिव रहा। यह 24 सितंबर को डीएक्टिवेट हो गया है। शर्मा ने बताया कि वो यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड थे। उनके जिस खाते में पैसे आए थे, वह एक हिंदू अविभाजित परिवार का अकाउंट है, जिसका इस्तेमाल कृषि उपज और व्यय की बिक्री आय प्राप्त करने के लिए किया जाता था।

यह भी पढ़ें: सनी देओल की सिक्योरिटी बढ़ी: मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, ये है बड़ी वजह…

इससे पहले भी हो चुकी है गड़बड़ी

शर्माा को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इस बारे में बैंक को सूचित किया, हालांकि अब तक इसका कोई जवाब नहीं आया है। लेकिन शर्मा के नाम से बने खाते को डिएक्टिवेट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वो इस स्कीम के तहत पैसे पाने योग्य नहीं है, क्योंकि वो इनकम टैक्स भरते हैं। बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है। जब किसी दूसरे के अकाउंट में रकम भेज दी ई है।

यह भी पढ़ें: मिसाइलों का जखीरा: नौसेना बनेगी ताकतवर, बेड़े में शामिल होंगी 38 ब्रह्मोस मिसाइल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story