×

किसान सारे अलर्ट रहें: बस 4 दिन बाकी, बैंक अकाउंट में आएंगे पैसे, लेकिन इन्हें नहीं मिलेंगे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अब तक देशभर के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। अगली किस्त इसी महीने की आखिरी तारीख को भेजी जाएगी।

aman
Written By aman
Published on: 27 May 2022 9:26 AM GMT
11th installment 31st may will be transfer in bank account of farmers
X

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (Social Media) 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए गुड न्यूज़ है। महज चार दिन बचे हैं जिसके बाद देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपए की किस्त आएगी। बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त इसी महीने 31 मई को जारी हो रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि, अब तक देशभर के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। अगली किस्त इसी महीने की आखिरी तारीख को भेजी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा। ज्ञात हो कि, पिछली किस्त एक जनवरी, 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर हुई थी।

ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

बता दें कि, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से संबंधित कई नियम बनाए हैं। इन नियमों का पालन लाभार्थी को करना पड़ता है। कई ऐसे लोग भी हैं, जो पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं हैं। इन लोगों को इस योजना की अगली किस्त नहीं मिलेगी। ज्ञात हो कि, संस्थागत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसी क्रम में ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वो भी इस योजना का फायदा नहीं ले सकते। साथ ही, केंद्र या राज्य सरकार या पीएसयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा।

किस्त पाने के लिए E-KYC अनिवार्य

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की किस्त के लिए ई-केवाईसी (E-KYC)कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी आखिरी तारीख 31 मई 2022 तय की गई है। अगर, कोई किसान ई-केवाईसी नहीं करवाया हो तो, इस स्थिति में वह इस योजना में मिलने वाली रकम का हकदार नहीं होगा। मतलब, उसे 2000 रुपए से वंचित होना पड़ेगा। इसलिए लाभार्थी जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा लें, नहीं तो उन्हें अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। सकता है

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story