×

किसानों के लिए खुशखबरी: PM किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त इसी हफ्ते आयेगी

बता दें कि जिन कसानों का रजिस्ट्रेशन चुनाव आचार संहिता लगने से पहले हो चुका था। उन्हीं के खातों में दूसरी किस्त का पैसा आयेगा। ऐसे में हो सकता है कि सत्ता में आसीन केंद्र की बीजेपी सरकार को लोकसभा चुनाव में इसका कुछ फायदा देखने को मिल सकता है।

Shivakant Shukla
Published on: 1 April 2019 9:40 AM GMT
किसानों के लिए खुशखबरी: PM किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त इसी हफ्ते आयेगी
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की दूसरी किस्त को मंजूरी मिल गई है। इसी हफ्ते उन सभी किसानों के खाते में दूसरी किश्त आ जाएगी।

बता दें कि जिन कसानों का रजिस्ट्रेशन चुनाव आचार संहिता लगने से पहले हो चुका था। उन्हीं के खातों में दूसरी किस्त का पैसा आयेगा।

ये भी पढ़ें—भारत धर्म जन सेना के अध्यक्ष तुषार वेलापल्ली होंगे वायनाड से एनडीए उम्मीदवार

कृषि मंत्रालय के मुताबिक 10 मार्च से पहले 4.75 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।जबकि सवा सात करोड़ किसानों को इसका लाभ चुनाव के बाद मिल सकेगा। राज्यों ने 4.5 करोड़ किसानों का डाटा भेजा था, जून तक 12 करोड़ किसानों को 2000रू की किस्त मिलेगी।

इस स्कीम के तहत दो-दो हजार रुपये की पहली किस्त करीब दो करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंच चुकी है। दूसरी किस्त के लिए भ्रम फैल रहा था कि पता नहीं दूसरी किस्त के पैसे आएंगे या नहीं। इसके लिए कृषि मंत्रालय ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी। जिसके लिए चुनाव आयोग से सरकार को मंजूरी भी मिल गई है।

ये भी पढ़ें— राहुल भईया के नए ठिकाने वायनाड के बारे में हम दे रहे हैं पूरा ज्ञान

तीसरी किस्त के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड

गौरतलब है कि इस स्कीम की पहली किस्त के लिए आधार जरूरी नहीं था। बाद में दूसरी किस्त के लिए नंबर जरूरी किया गया लेकिन बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन में छूट दी गई है। इसका वेरीफिकेशन तीसरी किस्त मिलने से पहले होगा। तब तक लोकसभा चुनाव बीत चुका होगा और किसानों के अकाउंट में चार-चार हजार रुपये आ चुके होंगे।

ऐसे में हो सकता है कि सत्ता में आसीन केंद्र की बीजेपी सरकार को लोकसभा चुनाव में इसका कुछ फायदा देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें— ‘पंगा’ मेरे लिए अभी तक की सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण फिल्म: अश्विनी अय्यर तिवारी

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story