TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ayodhya Ram Mandir: PM मोदी ने स्वीकारा निमंत्रण, राम भक्त अगले दिन से कर सकेंगे रामलाल के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir : राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों चंपत राय, नृपेंद्र मिश्रा और उडीपी के शंकराचार्य गोविंद गिरी महाराज ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करके उन्हें निमंत्रण दिया था, जिसे पीएम ने स्वीकार कर लिया है।

aman
Report aman
Published on: 27 Oct 2023 4:33 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 4:34 AM GMT)
Ayodhya Ram Mandir
X

पीएम मोदी और चंपत राय (Social  Media) 

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शामिल होंगे। उन्होंने निमंत्रण स्वीकार किया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) चीफ मोहन भागवत भी पूजा में शामिल होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने ये बातें गुरुवार (26 अक्टूबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। बता दें, अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी,2024 को होगी।

गौरतलब है एक दिन पहले, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों चंपत राय, नृपेन्द्र मिश्रा और उडीपी के शंकराचार्य गोविंद गिरी महाराज ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करके उन्हें निमंत्रण दिया था, जिसे पीएम ने स्वीकार कर लिया है। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में आने की हामी भर दी।

RSS चीफ मोहन भागवत भी पूजन में आएंगे

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, 'अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी पूजन में शामिल होंगे। चंपत राय ने कहा, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और गवर्नर आनंदीबेन पटेल प्रोटोकॉल शिष्टाचार के तहत प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे।'

4000 संत, 2500 गणमान्य करेंगे शिरकत

राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) की ओर से चार प्रतिनिधिमंडलों के दल ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी से शिष्टाचार मुलाकात कर उन्हें आमंत्रित किया था। चंपत राय ने बताया, 'देश के सभी पूजा पद्धति के 4000 संत भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। संत समाज से हटकर विभिन्न क्षेत्रों से 2500 लोग जिनमें वैज्ञानिक, कलाकार, परमवीर चक्र से सम्मानित परिवारों, शहीद कारसेवकों के परिजनों को भी आमंत्रित किया जाएगा।'

प्राण प्रतिष्ठा का समय तय

चंपत राय ने बताया, 'राम जन्मभूमि परिसर में बैठने की सीमा तय है। प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित मेहमानों को अनिवार्य रूप से आधार कार्ड लाना आवश्यक होगा। प्राण प्रतिष्ठा का पूजन वाराणसी के लक्ष्मीकांत दीक्षित (Laxmikant Dixit) संपन्न कराएंगे। उन्होंने कहा, 22 जनवरी की दोपहर 12 बजे से 12:45 के बीच प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होगी'।

वयोवृद्ध और अस्वस्थ मेहमानों से ट्रस्ट की अपील

उन्होंने कहा, 'प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन से राम भक्त रामलाल का दर्शन कर पाएंगे। सम्भवतः 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू होगी। प्रधानमंत्री मोदी के पूजन के बाद ही आमंत्रित मेहमानों को रामलाल के दर्शन कर पाएंगे। कार्यक्रम वाले दिन करीब 3 घंटे से ज्यादा समय राम जन्मभूमि परिसर में आमंत्रित लोगों को बैठना पड़ेगा। वयोवृद्ध और अस्वस्थ मेहमानों से ट्रस्ट ने अपील की है कि वे प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन के लिए आएं।'

राम मंदिर आंदोलन में जान गंवाने वालों...

राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले स्व. व्यक्तियों के परिजनों को भी किया प्राण प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही 100 से ज्यादा प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के मालिकों को भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story