×

Post Budget Webinar: पीएम मोदी ने आज विश्वकर्मा कौशल सम्मान पर आयोजित पोस्ट बजट वेबिनार को किया संबोधित, जानें क्या बोले प्रधानमंत्री

Post Budget Webinar: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज बजट का यह वेबिनार भारत के करोड़ों लोगों के हुनर और उनकी कौशल को समर्पित है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 March 2023 7:10 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi (photo: social media )

Post Budget Webinar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार 11 बजे ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान’ जिसे पीएम विकास भी कहा जाता है, विषय पर आयोजित पोस्ट बजट वेबिनार में हिस्सा लिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज बजट का यह वेबिनार भारत के करोड़ों लोगों के हुनर और उनकी कौशल को समर्पित है। हम कौशल जैसे क्षेत्रों जितना अव्वल होंगे, हमें उतनी ही सफलता मिलेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि इसे लेकर कई सुझाव भी प्राप्त हुए हैं। सभी स्टेकहोल्डर्स ने इस बजट को कैसे सार्थक बनाया जाए इस पर चर्चा की। जो चर्चा संसद में होती है, जैसी चर्चा सांसद करते हैं, वैसे ही गहन-विचार हमें जनता की ओर से भी मिला है। इस बार जो बजट आया है उसे हम किस तरह से जल्द से जल्द लागू करें और स्टेकहोल्डर्स से किस प्रकार जुड़े, इस पर विशेष चर्चा हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि शहरों में विभिन्न कारीगर हैं, जो अपने कौशल से औजार का उपोयग कर अपनी जीवन यापन करते हैं। पीएम विश्वकर्मी का फोकस ऐसे ही बिखरे समुदाय की ओर है। महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज कल्पना को देखें तो गांव के जीवन में खेती किसानी के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम विकास योजना का एक ही उद्देश्य है कि कारीगरों-शिल्पकारों को घरेलू और वैश्विक श्रृंखला से जोड़ा जाए। ऐसा करके सरकार उनके प्रोडक्टस-सर्विसेज की क्वालिटी, स्केल और पहुंच में सुधार लाना चाहती है।

बता दें कि यह इवेंट 12 पोस्ट बजट वेबिनार सीरीज का एक हिस्सा है। वेबिनार की इस सीरीज में केंद्र सरकार बजट 2023-24 में की गई घोषणाओं पर विचारों और सुझावों को एकत्रित कर रही है, ताकि उन सभी घोषणाओं पर सही दिशा में काम किया जा सके। इससे पहले स्वास्थ्य एवं सहकारिता जैसे विषय पर वेबिनाट हो चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story