'दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ...', इब्राहिम रईसी की मौत पर PM मोदी व जयशंकर ने जताया शोक

Ebrahim Raisi Death: ईरानी डॉ. इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत गई। वह अजरबैजान के अरास नदी पर एक बांध के उद्घाटन समारोह से अपने देश लौट रहा थे।

Viren Singh
Published on: 20 May 2024 7:33 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 7:35 AM GMT)
Ebrahim Raisi Death
X

Ebrahim Raisi Death (सोशल मीडिया) 

Ebrahim Raisi Death: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौते पर होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेशी मंत्री एस जयशंकर ने शोक व्यक्त किया है। बता दें कि बीते रविवार को अपने पड़ोसी देश अज़रबैजान की यात्रा लौटने के दौरान ईरानी राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर ईरान के ही पर्वतीय उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। काफी खोजबीन करने के बाद सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मलबा मिला, जिसके बाद ईरानी राष्ट्रपति के मौत की पुष्टि की हुई।

पीएम मोदी ने प्रकट किया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक्स पर पोस्ट करते हुए डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के निधन पर ईरान देश के प्रति अपनी शोक संवेदनाएं प्रकट की। पीएम मोदी ने लिखा कि ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।


इस त्रासदी के समय ईरान के लोगों के लिए खड़ा भारत

विदेश मंत्री एस जयशंकर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री की मौत पर इस साल जनवरी में रायसी और अमीर-अब्दिल्लाहियान के साथ हुई अपनी बैठकों को याद किया और कहा कि वह गहरे सदमे में हैं। एक्स पर पोस्ट कर जयशंकर ने लिखा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री एच. अमीर-अब्दुल्लाहियन के निधन की खबर सुनकर गहरा सदमा लगा। उनके साथ मेरी कई बैठकें याद हैं, हाल ही में जनवरी 2024 में। उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं। इस त्रासदी के समय हम ईरान के लोगों के साथ खड़े हैं।

एक बांध के उद्घाटन समारोह से लौट रहे थे राष्ट्रपति

ईरानी सरकारी मीडिया प्रेस टीवी ने सोमवार को बताया कि ईरानी डॉ. इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत गई। रविवार को ईरानी राष्ट्रपति रायसी अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ अजरबैजान के अरास नदी पर एक बांध के उद्घाटन समारोह से लौट रहा थे, तभी उनका हेलीकॉप्टर उत्तर पश्चिमी ईरान इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में राष्ट्रपति सहित कुल 9 लोगों की मौत हुई है। उनके साथ तीन हेलीकॉप्टर चल रहे थे। दो अपने गंतव्य स्थान पर सकुशल पहुंचे गए, जबकि राष्ट्रपति वाला हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बुलाया गया आपातकालीन सत्र

एक प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, रायसी और उनकी टीम की मौत की घोषणा के बाद, ईरानी कैबिनेट ने उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की अध्यक्षता में एक आपातकालीन सत्र आयोजित किया।

शवों को पहचानना मुश्किल

ईरानी अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में शव बुरी तरह जल चुके हैं। कुछ शवों की पहचाना करना मुश्किल है। रेड क्रिसेंट द्वारा उठाए गए मलबे का ड्रोन फुटेज राज्य मीडिया पर प्रसारित किया गया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें दुर्घटनास्थल को एक खड़ी, जंगली पहाड़ी पर दिखाया गया है, जिसमें नीले और सफेद रंग के अलावा हेलीकॉप्टर का बहुत कम हिस्सा बचा हुआ है। ईरान पहली बार ऐसे हालात से गुज़रा है। इससे पहले देश के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गायब होने जैसी घटना पहले कभी नहीं देखी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story