×

LK Advani Birthday: 96 बरस के हुए बीजेपी के लौह पुरुष लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी समेत अन्य नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

LK Advani Birthday: लालकृष्ण आडवाणी को बीजेपी का लौह पुरूष कहा जाता है। दो सांसदों वाली पार्टी को केंद्र की सत्ता तक पहुंचाने में उनका सबसे बड़ा योगदान माना जाता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Nov 2023 3:42 AM GMT
lk advani birth anniversary
X

PM Modi lk advani birth anniversary (photo: social media ) 

LK Advani Birthday: देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल लालकृष्ण आडवाणी का आज जन्मदिन है। आठ नवंबर 1927 को अविभाजित भारत के कराची में जन्मे आडवाणी बुधवार को 96 वर्ष के हो गए हैं। उनके जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा समेत तमाम वरीय नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी है।

लालकृष्ण आडवाणी को बीजेपी का लौह पुरूष कहा जाता है। दो सांसदों वाली पार्टी को केंद्र की सत्ता तक पहुंचाने में उनका सबसे बड़ा योगदान माना जाता है। राममंदिर आंदोलन के दौरान उनके द्वारा निकाली गई रथयात्रा ने बीजेपी को उत्तर और पश्चिम भारत के कई राज्यों में मजबूत किया। वे अटल सरकार में उपप्रधानमंत्री के साथ-साथ गृह मंत्री भी रहे। वे कई बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। साल 2008 में एनडीए ने उन्हें 2009 के लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था।

पीएम मोदी ने दी शुभकामना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लाकृष्ण आडवाणी को बधाई दी है। उन्होंने लिखा, लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। वह ईमानदारी और समर्पण के प्रतीक हैं जिन्होंने महान योगदान दिया है जिससे हमारा देश मजबूत हुआ है। उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने राष्ट्रीय प्रगति और एकता को आगे बढ़ाया है। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं।' राष्ट्र निर्माण की दिशा में उनके प्रयास 140 करोड़ भारतीयों को प्रेरित करते रहते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा, लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। आडवाणी जी ने अपने अथक परिश्रम और संगठन कौशल से पार्टी को सींचने और कार्यकर्ताओं को गढ़ने का काम किया। भाजपा की स्थापना से लेकर सत्ता तक आने में आडवाणी जी का अतुलनीय योगदान हर कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा का अक्षुण्ण स्रोत है। ईश्वर से उनकी दीर्घायु और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने बधाई संदेश में लिखा, अपने सतत परिश्रम और संघर्ष से भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा को देश भर में विस्तारित कर सांस्कृतिक एकता के सूत्र में पिरोने वाले आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। राष्ट्र व संगठन को समर्पित आपके कार्य हम सभी कार्यकर्ताओं की प्रेरणा है। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, करोड़ों कार्यकर्ताओं के आदर्श, हम सभी के मार्गदर्शक, भाजपा परिवार के वरिष्ठ सदस्य, लोकप्रिय राजनेता, आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य और सुदीर्घ जीवन की कामना है।

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर लिखा, राजनीति में शुचिता के प्रतीक, भारतीय जनता पार्टी की जड़ों को सींचकर विशाल वटवृक्ष बनाने वाले, आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की आत्मीय बधाई! भगवान श्रीराम से यही प्रार्थना कि आप स्वस्थ रहें,दीर्घायु हों और आपका आशीर्वाद एवं स्नेह सर्वदा हम सबको ऐसे ही प्राप्त होता रहे।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story