×

PM Modi Birthday: पीएम मोदी आज ‘विश्वकर्मा स्कीम‘ और ‘यशोभूमि‘ का करेंगे उद्घाटन, बीजेपी शुरू करेगी सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम

PM Modi Birthday: भारत मंडपम के बाद देश की राजधानी को एक और भव्य कन्वेंशन सेंटर मिलने जा रहा है। दिल्ली के द्वारका में हजारों करोड़ की लागत से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) बनाया गया है। यह तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Sep 2023 5:05 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 6:01 AM GMT)
PM Modi Birthday
X

पीएम मोदी ( सोशल मीडिया)

PM Modi Birthday: साल 2014 से देश के सियासी फलक पर किसी सितारे की तरह चमक रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वां जन्मदिन है। प्रधानमंत्री के जन्मदिवस को भारतीय जनता पार्टी पूरे देश में आज भारी जोश और उत्साह से मना रही है। देशभर में बीजेपी के कार्यकर्ताओं और नेताओं के द्वारा तरह-तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

बीजेपी आज इस खास मौके पर सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रही है। देश-विदेश के तमाम नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं भेजी हैं। महजे हफ्ते भर पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 जैसे अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का सफल आयोजन कर उन्होंने अपनी पहचान एक ग्लोबल लीडर के तौर पर स्थापित कर ली है। इन सबके बीच पीएम मोदी भी अपने जन्मदिन के अवसर पर देशवासियों को कई सौगातें देने जा रहे हैं। इनमें यशोभूमि और विश्वकर्मा स्कीम प्रमुख है। आइए इनके बारे में बारी-बारी से जानते हैं।

यशोभूमि सेंटर का उद्घाटन

भारत मंडपम के बाद देश की राजधानी को एक और भव्य कन्वेंशन सेंटर मिलने जा रहा है। दिल्ली के द्वारका में हजारों करोड़ की लागत से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) बनाया गया है। यह तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर का नाम ‘यशोभूमि’ रखा गया है। यह भारत मंडपम से भी भव्य है, जहां बीते 9 और 10 सितंबर को जी20 समिट का आयोजन किया गया था। भारत मंडपम जहां 123 एकड़ में फैला है, वहीं यशोभूमि 219 एकड़ में फैला है।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर एक नजर में –

- इस कन्वेंशन सेंटर में 11 हजार से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है।

- इसमें 15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम बनाए गए हैं।

- इसमें देश की सबसे बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।

- लगभग 5400 करोड़ की लागत।

- 219 एकड़ से अधिक में फैला है कन्वेंशन सेंटर।

एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारा सेक्टर – 25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन करेंगे। नया यशोभूमि द्वारा सेक्टर-25 एक अंडर ग्राउंड स्टेशन है जो सीधे शहर की जरूरी जगहों जैसे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जुड़ा होगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

आज यानी 17 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन होने के साथ-साथ विश्वकर्मा जयंती भी है। इस खास मौके पर उनके द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लॉन्च किया जाएगा। इस योजना से 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को फायदा होगा। इनमें कारपेंटर, लोहार, सुनार, मोची, मूर्तिकार, राज मिस्त्री इत्यादि शामिल हैं।

दिल्ली के साथ-साथ देश के 70 अन्य स्थानों से एकसाथ इस योजना को लॉन्च किया जाएगा। इन सभी जगहों पर केंद्र सरकार के मंत्री मौजूद रहेंगे। लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तो अहमदाबाद में केंद्रीय गृह मंत्री मौजूद रहेंगे। इसी प्रकार अन्य मंत्री भी विभिन्न शहरों में उपस्थित रहेंगे। बता दें कि इस साल 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना का ऐलान किया था।

योजना का क्या है मकसद ?

पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देना और मजबूत करना है। स्कीम के तहत लाभार्थियों को 15 हजार रूपये का टूलकिट प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही लाभार्थियों को 500 रूपये प्रति दिन के स्टाइपेंड के साथ आधारभूत कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक 13 हजार करोड़ रूपये का बजट रखा गया है।

बीजेपी शुरू करेगी सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी के बाद भारतीय जनता पार्टी में सबसे लोकप्रिय और ताकतवर नेता के तौर पर उभर हैं। देश और विभिन्न प्रांतों में सत्ता का स्वाद चखने वाली बीजेपी को यह मौका उनके करिश्माई नेतृत्व के कारण ही मिल सका। लिहाजा पार्टी भी उनके जन्मदिन को खास अंदाज में मना रही है। बीजेपी आज से दो अक्टूबर यानी गांधी जयंती तक देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगी और समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाएगी। इस कवायद को ‘सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम’ नाम दिया गया है।

सेवा पखवाड़ा के दौरान बीजेपी सदस्य कई गतिविधियों में शामिल होंगे, जिनमें सरकार की विभिन्न उपलब्धियों के साथ लोगों तक पहुंच बनाना और रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान और स्वास्थ्य शिविर जैसी कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन शामिल है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story