×

PM Modi Birthday: न गाड़ी, न जमीन न मकान, ऐसे हैं पीएम मोदी, जानिए कितनी है उनकी कुल संपत्ति?

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के पास न कोई गाड़ी है न अचल संपत्ति हैं और न कोई मकान है। पीएम मोदी का किसी भी तरह के बॉन्ड शेयर या फिर म्यूचुअल फंड में कोई इन्वेस्टमेंट नहीं है। हालांकि, सेविंग्स की बात करें तो पोस्ट ऑफिस और एलआईसी में उनका इन्वेस्टमेंट है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 17 Sep 2023 7:11 AM GMT
PM Modi Birthday
X

पीएम नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 73 साल के हो गए। आज उनका 73वां जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। नरेंद्र मोदी 2014 से लगातार देश की सत्ता की बागडोर संभाले हुए हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना हुआ है। पीएम मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि पीएम मोदी को कितना सैलरी मिलती है। उनके पास कितनी संपत्ति है और उनके पास कौन सी गाड़ी है और कहां-कहां अचल संपत्ति? तो चलिए हम आपको बताते हैं... अक्सर लोग अपने प्रधानमंत्री की सैलरी के बारे में ये जानना चाहते हैं, उनके पास क्या-क्या है? कहां-कहां उनका घर है, कुल कितनी संपत्ति है, वो कहां निवेश करते हैं।

इस बारे में बीते साल प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पूरी जानकारी शेयर की थी। तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं देश के पीएम को मिलने वाली सैलरी की, बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी करीब 20 लाख रुपये सालाना होती है। इस हिसाब से देखें तो प्रधानमंत्री के रूप में सैलरी प्रतिमाह लगभग 2 लाख रुपये के आसपास होती है। प्रधानमंत्री को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे के अलावा डेली अलाउंस, सांसद भत्ता समेत अन्य कई भत्ते शामिल होते हैं।


इतनी है पीएम मोदी की नेटवर्थ

बीते साल 2022 में पीएमओ कार्यालय द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मार्च 2022 तक कुल चल-अचल संपत्ति का ब्योरा जारी किया गया था। इसके मुताबिक, उनके पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है। अगर हम पीएमओ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी पर नजर डालें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति में से अधिकांश बैंक खातों में जमा राशि है।


एक जमीन थी वो भी कर दिए पीएम ने दान

पीएमओ की जानकारी में जो सबसे खास बात सामने आई थी, वो ये कि पीएम मोदी के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक जमीन थी, जिसे उन्होंने दान कर दिया था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी। इसमें वे तीसरे हिस्सेदार के तौर पर शामिल थे, लेकिन, अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर अब उनके हिस्से का कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपना हिस्सा दान कर दिया था।


नहीं है खुद का कोई वाहन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के पास किसी भी तरह के बॉन्ड, शेयर या फिर म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं है। इसके अलावा पीएम मोदी के पास खुद का कोई वाहन भी नहीं है। हालांकि, मार्च 2022 तक के संपत्ति डाटा के मुताबिक, उनके पास 1.73 लाख रुपये कीमत की चार सोने की अंगूठी जरूर थीं। अगर बचत की बात करें तो पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (एनएससी) और उनकी 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story