×

Modi 3.0: मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, नए मंत्रियों का BJP अध्यक्ष कुछ ऐसे करेंगे स्वागत

Modi 3.0: पीएम आवास पर पहली कैबिनेट बैठक खत्म होने के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मोदी सरकार की नई कैबिनेट में शामिल लोगों के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया है।

Viren Singh
Published on: 10 Jun 2024 3:42 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2024 3:47 AM GMT)
Modi 3.0
X

Modi 3.0 (सोशल मीडिया) 

Modi 3.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सहयोगियों द्वारा कैबिनेट मंत्री पद की रविवार शाम को शपथ लेते ही मोदी सरकार 3.0 का आगाज हो गया है। नई सरकार आते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकसित भारत को संकल्प को सिद्ध करने के लिए एक्शन मोड पर आ गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह के 24 घंटे नहीं बीते हैं कि भाजपा-एनडीए नीत की पहली कैबिनेट बैठक होने वाली है। सूत्रों की मानें तो सोमवार शाम पांच बजे प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास लोक कल्याण मार्ग पर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्य्क्षता में मोदी 3.0 सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होनी है। इस बैठक के बाद मोदी की नई मंत्रिमंडल में शामिल लोगों के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया गया है।

अनुभव और युवाओं का दिखा नई कैबिनेट में मिश्रण

नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। उनके साथ 72 सांसदों ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। इस बार का मंत्रिमंडल मोदी 2.0 सरकार की तुलना में काफी बड़ा है। पांच साल के बड़े एजेंडे और विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में युवा के साथ अनुभवी नेताओं पर भरोसा जताया है। 72 सदस्यीय मंत्रिपरिषद के आधे से अधिक मंत्री पहले भी केंद्र में मंत्री और तीन या उससे अधिक बार सांसद रह चुके हैं। ओबीसी, एससी, एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय से 47 लोगों को मंत्री बनाया गया है।

नई कैबिनेट के लिए रात्रिभोज

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम आवास पर पहली कैबिनेट बैठक खत्म होने के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मोदी सरकार की नई कैबिनेट में शामिल लोगों के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया है।

40 करोड़ देशवासियों की सेवा करने की जताई प्रतिबद्धता

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी साथियों को बधाई दी। उन्होंने अपने केंद्रीय मंत्रिपरिषद को 'युवा और अनुभव का बेहतरीन मिश्रण' कहा। उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने दुनियाभर के गणमान्य अतिथियों का भी आभार जताया। इस दौरान उन्होंने 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने की भी प्रतिबद्धता जताई।

मंत्रियों को विनम्र रहने की नसीहत

पीएम मोदी ने अपनी नवगठित सरकार के सभी मंत्रियों को विनम्र रहने की सालाह दी। उन्होंने कहा कि आम लोग यही पसंद करते हैं। इसके अवाला अपने मंत्रिमंडल के साथियों कोईमानदारी एवं पारदर्शिता से कभी कोई समझौता न करने की भी सलाह दी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story