×

PM Modi Cabinet: आखिर बन गई बात, बिहार से मोदी कैबिनेट में इनका मंत्री बनना तय! जानिए किस पार्टी से कौन होगा मंत्रिपरिषद में शामिल

PM Modi Cabinet: एनडीए संसदीय दल की बैठक में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए के नेता के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया

Ashish Kumar Pandey
Published on: 8 Jun 2024 8:47 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2024 9:01 AM GMT)
Social- Media- Photo
X

Social- Media- Photo

PM Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में कल यानी रविवार शाम को प्रधानमंत्री पद की सपथ लेंगे। इस दारारा उनके साथ कितने मंत्री शपथ लेंगे यह तो कहना अभी मुश्किल होगा। मोदी तीन सरकार में बिहार, आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व अधिक देखने को मिलेगा। सूत्रों की माने तो संभावित मंत्रिमंडल पर चर्चा हो चुकी है। इस बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार से कौन-कौन शामिल होगा इसका फॉर्मूला एनडीए के स्थानीय नेताओं ने तैयार कर लिया है।

बता दें कि बिहार में बीजेपी, जदयू के अलावा चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास), जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मार्चा एनडीए में शामिल हैं। हालांकि, आरएलएम काराकाट सीट नहीं जीत सकी, जहां से उसके नेता उपेंद्र कुशवाहा एनडीए के आधिकारिक उम्मीदवार थे। अब जो यहां खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक बिहार सरकार में जिस फॉर्मूला पर मंत्रिपरिषद का गठन हुआ है, केंद्र में भी उसी के तर्ज पर मंत्री बनाए जाएंगे। यानी बिहार बीजेपी के जितने सांसद मंत्री बनेंगे, उतने ही जदयू के सांसद भी मोदी सरकार में मंत्री बनेंगे। जेडीयू और बीजेपी अलग-अलग जातीय समीकरण के हिसाब से मंत्री पद के लिए अपने सांसदों का चयन करेंगे। जैसे यदि बीजेपी कोटे से कुर्मी जाति का कोई सांसद मंत्री बनाया जाएगा तो जेडीयू का कोई कुर्मी सांसद मंत्री नहीं बनेगा। वहीं एलजेपी और हम को मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय है। इन दोनों पार्टियों को 1-1 मंत्री पद मिलेगा। बिहार में इस बार एनडीए ने 40 में से 30 सीटें जीती हैं। इनमें भाजपा की 12, जदयू की 12, लोजपा (रामविलास) की 5 और हम (सेक्युलर) की 1 सीट शामिल है।


केंद्र में बढ़ेगा बिहार और आंध्र का प्रतिनिधित्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई मंत्रिपरिषद में बिहार और आंध्र प्रदेश का अधिक प्रतिनिधित्व हो सकता है। वहीं माना जा रहा है कि सरकार में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कम हो सकता है, क्योंकि यहां भाजपा की 2019 के मुकाबले 2024 में कम सीटें मिली हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 72-सदस्यीय मंत्रिपरिषद में, यूपी से 13 सांसद मंत्री थे। इनमें से इस बार स्मृति ईरानी, महेंद्र नाथ पांडे, संजीव बालियान, कौशल किशोर जैसे कुछ मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं महाराष्ट्र में निवर्तमान मंत्रिपरिषद में 9 मंत्री थे।

महाराष्ट्र-यूपी से कम हो सकती है संख्या

इस बार एनडीए ने महाराष्ट्र में 48 सीटों में से केवल 17 सीटें ही जीती हैं। वहीं 2019 में एनडीए (अविभाजित शिवसेना और बीजेपी) ने 42 सीटें (अमरावती सहित जहां एनडीए समर्थित उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी) जीती थीं। सूत्रों की मानें तो लोकसभा में 12 और राज्यसभा में 4 सांसदों वाला जनता दल (यूनाइटेड) केंद्र की एनडीए सरकार में रेलवे, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग चाहता है। जेडीयू के राज्यसभा सांसदों में संजय कुमार झा शामिल हैं, जो बुधवार को एनडीए नेताओं की बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ मौजूद थे।


ये जदयू सांसद बन सकते हैं मंत्री

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूर ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर भी एनडीए की बैठक में शामिल थे। हरिवंश जेडीयू के चार राज्यसभा सांसदों में से एक हैं और चूंकि वह राज्यसभा के उपसभापति हैं इसलिए वह मंत्री पद की दावेदारी में नहीं हैं। जदयू के जिन सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है, उनमें राजीव रंजन ’ललन’ सिंह और कौशलेंद्र कुमार रेस में सबसे आगे हैं। बता दें कि ललन सिंह मुंगेर से जीते हैं, जबकि कौशलेंद्र कुमार बिहार के सीएम नीतीश के गृह जनपद नालंदा से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया से चुनाव जीते हैं और उन्हें भी मोदी सरकार तीन में जगह मिल सकती है।


चिराग पासवान का मंत्री बनना तय!

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान को कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है। हालांकि, चिराग ने कहा है कि उनकी पार्टी का बीजेपी और पीएम मोदी को बिना शर्त समर्थन है। एलजेपी (आरवी) ने बिहार में अपने खाते की सभी 5 लोकसभा सीटें जीती हैं। शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए के नेता के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया। नीतीश ने उम्मीद जताई कि पीएम बिहार के विकास का ध्यान रखेंगे।


किस पार्टी से कितने सांसद मोदी सरकार तीन में मंत्री बनेंगे यह तस्वीर जल्द ही साफ हो जाएगी। लेकिन इतना तो तय है कि मोदी की इस सरकार में बिहार और आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व अन्य राज्यों से अधिक रहेगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story