रांची: PM मोदी ने 40 हजार लोगों के साथ मनाया ‘योग दिवस’

आज 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस साल कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हृदय के लिए योग: योग फॉर हार्ट’ रखा गया है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली: आज 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस साल कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हृदय के लिए योग: योग फॉर हार्ट’ रखा गया है। पीएम मोदी ने योग दिवस पर भाषण के दौरान कहा- योग सबका है, सब योग के हैं, इसे जीवन का हिस्सा बनाएं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची में आयोजित पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में 40 हजार लोगों के साथ योग शुरू किया। प्रधानमंत्री ने यहां प्रभात तारा मैदान में उपस्थित लोगों से इस दौरान कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिये आगे आना चाहिए। मोदी ने कहा कि योग से शांति और सौहार्द्र जुड़े हैं और दुनिया भर में लोगों को इसका अभ्यास करना चाहिए।

यह भी देखें… रांची में PM बोले- अमीरी-गरीबी और सरहद से परे है योग, हर कोई करे

उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि योग को गांवों तक ले जाया जाए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘अब मुझे आधुनिक योग की इस यात्रा को शहरों से गांवों, गरीबों और आदिवासियों के घरों की तरफ ले जानी है। मुझे योग को गरीब और आदिवासियों के जीवन का अभिन्न अंग बनाना है। क्योंकि बीमारी के कारण सबसे ज्यादा दर्द गरीबों को होता है।’

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App