×

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: पीएम मोदी, रक्षा मंत्री समेत अन्य नेताओं ने राजीव गांधी की जयंती पर ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 78वीं जयंती के मौके पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के तमाम नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Aug 2022 7:11 AM GMT (Updated on: 26 Aug 2022 5:16 AM GMT)
Rajiv Gandhi Birth Anniversary
X

Rajiv Gandhi Birth Anniversary (image social media)

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 78वीं जयंती के मौके पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के तमाम नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी और उनके बहन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नई दिल्ली स्थित पूर्व पीएम की समाधि 'वीर भूमि' पर जाकर अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के अलावा कांग्रेस के सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर पिता को किया याद

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीटर पर अपने दिवंगत पिता की याद में एक ट्वीट किया है, उन्होंने लिखा, पापा, आप हर पल मेरे साथ, मेरे दिल में हैं। मैं हमेशा प्रयास करूंगा कि देश के लिए जो सपना आपने देखा, उसे पूरा कर सकूं। इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया है।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज सुबह ट्वीट कर पूर्व पीएम राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर देश के दिवंगत प्रधानमंत्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।



दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी को उनके जयंती पर नमन।



राजीव सरकार के कार्यों को गिनाया

पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर उनकी पार्टी कांग्रेस ने साल 1984 से 1989 के दरम्यान उनके कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों का बखान किया। पार्टी के महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि राजीव गांधी ने देश में सूचना क्रांति की बुनियाद रखी, जिसने पूरे देश को बदल दिया। देश को कंप्यूटर, दूससंचार और सॉफ्टवेयर विकास के युग में प्रवेश कराया। 18 साल की उम्र वोट डालने का अधिकर दिया।

राजीव गांधी के कार्यकाल में ही गंगा की सफाई के लिए गंगा कार्य योजना और बंजर भूमि का वनीकरण के लिए राष्ट्रीय बंजर भूमि विकास बोर्ड की स्थापना की गई थी। देश के पूर्वोतर के अशांत क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए भी उन्होंने कई महत्वपूर्ण समझौते किए।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story