×

PM मोदी की डिग्री मांगे जाने मामले में आया गुजरात HC का फैसला, CM केजरीवाल पर लगाया 25 हजार जुर्माना

PM Modi Degree Case: गुजरात हाईकोर्ट ने सीआईसी का फैसला बदलते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। गुजरात राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण में यह राशि जमा करने का निर्देश दिया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 March 2023 3:59 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 4:17 PM GMT)
PM मोदी की डिग्री मांगे जाने मामले में आया गुजरात HC का फैसला, CM केजरीवाल पर लगाया 25 हजार जुर्माना
X
PM मोदी और अरविंद केजरीवाल (Social Media)

PM Modi Degree Case: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री मांगे जाने के मामले में गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) ने शुक्रवार (31 मार्च) को अपना फैसला सुनाया। हाईकोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) के उस आदेश को खारिज किया जिसमें गुजरात यूनिवर्सिटी को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री के बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया गया था।

बता दें, गुजरात हाई कोर्ट ने आज केंद्रीय सूचना आयोग के 2016 के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें उसकी ओर से गुजरात यूनिवर्सिटी (Gujarat University) को दिल्ली के मुख्यमंत्री को पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर पीजी डिग्री के बारे में जानकारी दिए जाने करने का निर्देश दिया गया था। हाई कोर्ट ने सीएम केजरीवाल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी ठोका है।

क्या कहा HC ने?

हाईकोर्ट के जस्टिस बीरेन वैष्णव (Justice Biren Vaishnav) ने कहा, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को उनकी (पीएम मोदी) ग्रेजुएशन की डिग्री प्रमाणपत्र देने की आवश्यकता नहीं है। अदालत ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। दरअसल, सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के डिग्री प्रमाण पत्र का विवरण मांगा था।

कोर्ट ने पलट दिया CIC का फैसला

गुजरात हाईकोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) का फैसला पलटते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया। साथ ही, आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक नेता को गुजरात राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण में यह राशि जमा करने का निर्देश दिया।

CM केजरीवाल- डिग्री दिखाने का विरोध क्यों?

गुजरात हाई कोर्ट के फैसले के बाद प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निराशा जाहिर की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, 'क्या देश को यह जानने का भी अधिकार नहीं है कि उनके प्रधानमंत्री कितना पढ़े-लिखे हैं।'केजरीवाल ने पूछा, कि अदालत में इन्होंने डिग्री दिखाए जाने का इतना जबरदस्त विरोध क्यों किया? देश को आगाह करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, 'अनपढ़ या कम पढ़े लिखे प्रधानमंत्री देश के लिए बेहद खतरनाक हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story