×

PM Narendra Modi जून में जाएंगे अमेरिका, 22 जून को राष्ट्रपति बाइडेन सम्मान में देंगे रात्रि भोज

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन उनकी मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि की है।

Aman Kumar Singh
Published on: 10 May 2023 9:53 PM GMT (Updated on: 10 May 2023 10:08 PM GMT)
PM Narendra Modi जून में जाएंगे अमेरिका, 22 जून को राष्ट्रपति बाइडेन सम्मान में देंगे रात्रि भोज
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन (Social Media)

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के भवन व्हाइट हाउस और भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार (10 मई) को इस यात्रा की पुष्टि की है। हालांकि, ये नहीं बताया गया है कि यात्रा की शुरुआत किस दिन होगी। लेकिन, दोनों तरफ से ये निश्चित तौर पर जानकारी दी गई है कि 22 जून, 2023 को राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी में रात्रिभोज का आयोजन किया है।

इस भोज में दोनों ओर की सरकारों के प्रमुख प्रतिनिधियों के साथ ही कारोबार जगत तथा अमेरिका के प्रमुख राजनेताओं के हिस्सा लेने की संभावना है। यात्रा कितने दिनों की होगी, इसकी भी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस (White House) की प्रेस सचिव के.जीन पियरे ने एक बयान जारी कर यात्रा की घोषणा की। बयान में कहा गया है कि, 'आगामी यात्रा अमेरिका तथा भारत के बीच गहरी एवं नजदीकी साझेदारी को और बढ़ाएगी। अमेरिकियों और भारतीयों को जोड़ने वाले गर्मजोशी भरे संबंधों को भी मजबूत करेगी। पीएम मोदी के दौरे से स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता और मजबूत होगी। दोनों नेता शिक्षा के क्षेत्र तथा लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।'

पीएम मोदी का पहला राजकीय अमेरिका दौरा

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये पहला आधिकारिक अमेरिका दौरा होगा। इससे पहले, पीएम मोदी 6 बार अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं लेकिन, अधिकतर बार वो न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की सालाना बैठक में हिस्सा लेने या अन्य बहुराष्ट्रीय फोरम में हिस्सा लेने के लिए जाते रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार साल 2021 में अमेरिका का दौरा किया था। याद दिला दें, वर्ष 2015 के गणतंत्र दिवस के मौके पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Former US President Barack Obama) बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे।

'हिंद प्रशांत क्षेत्र' बातचीत के केंद्र में

व्हाइट हाउस ने पीएम मोदी की यात्रा को लेकर जो जानकारी दी है, उसमें संकेत मिल रहे हैं कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत में हिंद प्रशांत क्षेत्र (Indo Pacific Region) का मुद्दा केंद्र में रहेगा। इसके मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से हिंद प्रशांत क्षेत्र को सभी देशों के लिए समान अवसर वाला और अधिक सुरक्षित तथा संपन्न बनाने को लेकर दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा। लेकिन, भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी सूचना में इस प्रकार का कोई जिक्र तक नहीं किया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story