PM मोदी का एलान: जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, यहां जानें कब आएंगे पैसे

इस लॉकडाउन के कारण गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों तक पैसा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीखों का ऐलान कर दिया। इसी के साथ जनधन खाताधारकों को लॉकडाउन में आर्थिक सहायता मिलना जल्द शुरू हो जाएगा।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस एक ग्लोबल महामारी के रूप में सामने आया है जिसके संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया गया। लेकिन इस लॉकडाउन के कारण गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों तक पैसा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीखों का ऐलान कर दिया। इसी के साथ जनधन खाताधारकों को लॉकडाउन में आर्थिक सहायता मिलना जल्द शुरू हो जाएगा।

आज प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने सभी जनधन खाताधारकों के साथ ये अहम जानकारी साझा की, ताकि बैंकों में ज्यादा भीड़ न हो पाए।

यहां जानें किस खाते में कब पहुंचेगा पैसा

  • जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है वे खाताधारक 3 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें।
  • जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है वे खाताधारक 4 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें।
  • जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है वे खाताधारक 7 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें।
  • जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है वे खाताधारक 8 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें।
  • जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है वे खाताधारक 9 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें।

ये भी देखें: हम वक्त रहते चेत जाते तो भी और कितना कर लेते?

आर्थिक मदद का हो चुका है ऐलान

बताते चलें कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने पहले से ही प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत आर्थिक मदद देने का ऐलान किया था। इसके लिए सरकार इन खाताधारकों के बैंक अकाउंट में अगले तीन महीने तक पैसा भेजेगी। पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के एकाउंट में जमा होगी।

हर महीने 500 रुपये

हाल में ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जनधन खाते में अगले तीन महीनों तक प्रत्येक महीने 500 रुपये डालने का ऐलान किया है। खास बात यह है कि इस योजना का पूरा लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनकी जनधन योजना के खाते में हिस्सेदारी 53 फीसदी है। अर्थात जनधन योजना के तहत कुल खोले गए खातों में से 53 फीसदी खाते महिलाओं के हैं।

ये भी देखें: हम वक्त रहते चेत जाते तो भी और कितना कर लेते?

वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपए अतिरिक्त मिलेगा। यह दो किस्तों में दिया जाएगा। 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App