×

Vande Bharat Express Train: पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, यहां देखिये रूट, टाइम और सारी डिटेल

Vande Bharat Express Train: पीएम मोदी 9 वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखा दी है। इन ट्रेनों के संचालन से 11 राज्यों में कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 24 Sep 2023 7:46 AM GMT)
Vande Bharat Express Train
X

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार 24 सितंबर को एकबार फिर देश को कई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात दी। उन्होंने 9 वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाई। इन ट्रेनों के संचालन से 11 राज्यों में कनेक्टिविटी बेहतर होगी। ये राज्य हैं – बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, ओडिशा, गुजरात और राजस्थान। इन ट्रेनों से देश के कई प्रसिद्ध धार्मिक और टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि नए भारत के नए लोग नए उत्साह और नए उमंग का प्रतीक है। मुझे खुशी इस बात कि है कि वंदे भारत का क्रेज बढ़ रहा है। इससे अब तक 1 करोड़ 11 लाख से ज्यादा यात्री सफर कर चुके हैं और ये संख्या बढ़ती जा रही है। देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को अब तक 25 वंदे भारत ट्रेनों की सुविधा मिल गई है और अब इसमें 9 और वंदे भारत जुड़ जाएंगी। अब वह दिन दूर नहीं जब देश का हर क्षेत्र वंदे भारत से जुड़ जाएगा।

ये है लॉन्च की जानेवाली 9 वंदे भारत नई ट्रेनें

1. पटना-हावड़ा ( बिहार-पश्चिम बंगाल) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार की राजधानी पटना और पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेट ट्रेन की शुरूआत करेंगे। यह ट्रेन सुबह आठ बजे पटना जंक्शन से खुलेगी और दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर हावड़ा पहुंचेगी। यह ट्रेन पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, जसीडीह, जामताड़ा, आसनसोल और दुर्गापुर जैसे स्टेशनों को कवर करते हुए जाएगी। वहीं, वापसी में दोपहर के 3 बजकर 50 मिनट पर ये हावड़ा से खुलेगी और रात 10 बजकर 40 मिनट पर पटना पहुंचेगी।


2. रांची – हावड़ा वंदे भारत – रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रांची से सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर खुलेगी और दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर हावड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस दौरान वह बीच में केवल टाटानगर रेलवे स्टेशन पर 5 मिनट के लिए रूकेगी, जिसका टाइम है 8 बजकर 45 मिनट। वहीं, वापसी में यह ट्रेन दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर हावड़ा से खुलेगी और शाम सात बजकर 10 मिनट पर रांची पहुंचेगी।

3. जामनगर – अहमदाबाद वंदे भारत - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। ये ट्रेन जामनगर से अहमदाबाद के बीच चलेगी। इस ट्रेन से चार से साढ़े चार घंटे में अहमदाबाद पहुंचा जा सकेगा, जो फिलहाल सड़क रास्ते से 7-8 घंटे का सफर है। यह ट्रेन जामनगर से सुबह साढ़े 5 बजे खुलेगी और राजकोट, वांकानेर, सुरेंद्रनगर वीरमगाम होते हुए सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर साबरमती(अहमदाबाद) पहुंचेगी।

4. कासरगोड से तिरूवनंतपुरम – पीएम मोदी रविवार को दक्षिणी राज्य केरल को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। कासरगोड से तिरूवनंतपुरम के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की आज से शुरूआत होगी। यह ट्रेन सुबह सात बजे कासरगोड से चलेगी और अलप्पुझा होते हुए राजधानी तिरूवनंतपुरम दोपहर 3 बजकर पांच मिनट पर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी शाम चार बजकर पांच मिनट पर तिरूवनंतपुरम से रवाना होगी और रात 11 बजकर 55 मिनट पर कासरगोड पहुंचेगी।

5. पुरी-राउरकेला वंदे भारत - पुरी-राउरकेला वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ओडिशा के इन दो शहरों के बीच की दूरी को साढ़े सात घंटे में पूरा करेगी। यह ट्रेन सुबह पांच बजे पुरी से प्रस्थान करेगी और उसी दिन दोपहर 12.45 बजे राउरकेला पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन दोपहर 2.10 मिनट पर राउरकेला से प्रस्थान करेगी और उसी रात 9.40 बजे पुरी पहुंचेंगी।

6. हैदराबाद – बेंगलुरू वंदे भारत – हैदराबाद – बेंगलुरू वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दक्षिण भारत के दो बड़े शहरों को आपस में जोड़ेगी। मौजूदा समय में अन्य ट्रेनों से इन दोनों शहरों के बीच सफर करने में 10 से 11 घंटे का समय लगता है। लेकिन वंदे भारत से इसे 8.5 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। ये ट्रेन बेंगलुरू में यशवंतपुर से लेकर हैदराबाद में काचीगुडा के बीच दौड़ेगी। यह ट्रेन सुबह साढ़े 5 बजे हैदरबाद के काचीगुडा से रवाना होगी और दोपहर 2 बजे यशवंतपुर पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यशवंतपुर से दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी और रात 11.15 मिनट पर काचीगुडा पहुंचेगी।


7. जयपुर-उदयपुर वंदे भारत – पीएम नरेंद्र मोदी चुनावी राज्य राजस्थान को भी एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात आज देने जा रहे हैं। ये ट्रेन राज्य के दो बड़े शहरों राजधानी जयपुर और अपनी खूबसूरती के लिए फेमस उदयपुर के बीच चलेगी। इस वंदे भारत का रूट उदयपुर से चंदेरिया, भीलवाड़ा, अजमेर, किशनगढ़ होकर जयपुर स्टेशन तक होगा। यह ट्रेन सुबह सात बजकर 50 मिनट पर उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 1.50 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। जबकि वापसी में जयपुर से शाम 4 बजे रवाना होकर रात एक बजकर 50 मिनट पर उदयपुर पहुंचेगी।

8. तिरुनेलवेली - मदुरै- चेन्नई वंदे भारत - तिरुनेलवेली - मदुरै- चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को धार्मिक पर्यटन के मकसद से चलाया जा रहा है। यह ट्रेन सुबह छह बजे तिरुनेलवेली रेलवे स्टेशन से रवाना होगी, मदुरै होते हुए राजधानी चेन्नई दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन रात 2 बजकर 50 मिनट पर चेन्नई से खुलेगी और रात 10 बजकर 40 मिनट पर तिरुनेलवेली स्टेशन पहुंचेगी।

9. चेन्नई – विजयवाड़ा वंदे भारत - चेन्नई – विजयवाड़ा वंदे भारत एक्सप्रेट ट्रेन सुबह साढ़े पांच बजे चेन्नई स्टेशन से खुलेगी और दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर विजयवाड़ा पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन विजयवाड़ा से दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर खुलेगी और रात के 10 बजे चेन्नई स्टेशन पहुंचेगी। मंगलवार को छोड़कर यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story