×

PM Modi Gujarat Video: रोड शो के दौरान मुस्लिम समुदाय ने पीएम मोदी का किया जोरदार स्वागत

PM Modi Gujarat Video: पीएम मोदी रविवार सुबह भुज में थे। इस दौरान मुस्लिम समाज से बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री का स्वागत करने पहुंचे थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Aug 2022 11:44 AM GMT
X

PM Modi Gujarat Video Muslim community 

PM Modi Gujarat Video: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) फिलहाल दो दिवसीय गुजरात दौरे (PM Modi Gujarat Visit) पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा और अंतिम दिन है। पीएम मोदी रविवार सुबह भुज में थे। इस दौरान उन्होंने तीन किलोमीटर लंबा रोड शो (road show) किया। इस दौरान पारंपरिक नृत्य के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया। मुस्लिम समाज (Muslim community) से भी बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री का स्वागत करने पहुंचे थे। पीएम मोदी ने सभी का हाथ हिलाकर अभिवादन किया । इस दौरान लोग जोर –जोर से भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे।

स्मृति वन का किया लोकापर्ण

इसके बाद पीएम मोदी ने भुज शहर में 'स्मृति वन' (memory one) स्मारक का उद्घाटन (opening ceremony) किया। बता दें कि 'स्मृति वन' 26 जनवरी 2001 को गुजरात में आए भूकंप में मारे गए 13 हजार से अधिक लोगों को श्रद्धांजलि के रूप में कच्छ जिले के भुज शहर के पास भुजियो पहाड़ी पर बनाया गया एक संग्राहलय है। इस संग्राहलय की परिकल्पना पीएम मोदी ने उस वक्त की थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। 'स्मृति वन' करीब 470 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

आपदा प्रबंधन एक्ट गुजरात की देन

इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, एक समय था जब गुजरात पर एक के बाद एक संकट आ रहे थे। प्राकृतिक आपदा से गुजरात निपट ही रहा था कि साजिशों का दौर शुरू हो गया। देश और दुनिया में गुजरात को बदनाम करने के लिए, यहां निवेश को रोकने के लिए एक के बाद एक साजिशें की गईं। ऐसी स्थिति में भी गुजरात देश में आपदा प्रबंधन एक्ट (disaster management act) बनाने वाला पहला राज्य बना। इसी ऐक्ट की प्रेरणा से पूरे देश के लिए भी ऐसा ही कानून बना।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि साल 2001 के बाद से कच्छ में अकल्पनीय विकास कार्य हुए हैं। आज कच्छ के विकास से जुड़े 4 हजार करोड़ रूपये से अधिक के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया गया है। इनमें पानी ,बिजली, डेयरी और सड़क से जुड़ी परियोजनाएं है। ये कच्छ के विकास के लिए डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story