×

PM Modi Gujarat Visit: 'सूरत शहर की भव्यता में आज एक और डायमंड जुड़ गया', SDB के उद्घाटन के मौके पर बोले पीएम मोदी

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी ने आज सूरत डायमंड बोर्स (SDB) और सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Dec 2023 6:06 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 8:48 AM GMT)
PM Modi Gujarat Visit (Photo:Social Media)
X

PM Modi Gujarat Visit (Photo:Social Media)

PM Modi Gujarat Visit. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डायमंड सिटी के नाम से मशहूर सूरत के दौरे पर हैं। उन्होंने सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता भी मौजूद रहे। इसके बाद पीएम मोदी ने एयरपोर्ट से लेकर खाजोद स्थित डायमंड बोर्स बिल्डिंग तक रोड शो किया, जिसमें लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। प्रधानमंत्री ने इसके बाद सूरत डायमंड बोर्स (SDB) का उद्घाटन किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस प्लेस है।

इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये मोदी की गारंटी ही है कि आज सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि ये तो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। अब दुनिया में कोई भी कहेगा डायमंड बोर्स तो सूरत का नाम साथ आएगा। भारत का नाम साथ आएगा। उन्होंने कहा, सूरत डायमंड बोर्स भारतीय डिजाइनरों, भारतीय सामग्रियों और भारतीय अवधारणाओं की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। ये भवन नए भारत के नए सामर्थ्य और नए संकल्प का प्रतीक है।

पीएम ने कहा, आज ही सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण भी हुआ है। दूसरा बड़ा काम ये हुआ है कि अब सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिल गया है। सूरतियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है। सूरत से दुबई की फ्लाइट आज से शुरू हो रही है। बहुत जल्द हांगकांग की फ्लाइट शुरू होगी। गुजरात में अब तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माहौल भारत के पक्ष में है। आज पूरी दुनिया में भारत की साख बुलंदी पर है। दुनियाभर में भारत की चर्चा हो रही है। मेक इन इंडिया अब एक सशक्त ब्रांड बन चुका है।


क्या है सूरत डायमंड बोर्स (SDB) ?

सूरत डायमंड बोर्स (SDB) अंतर्राष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा जहां एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क निकासी गृह', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा होगी। पीएम मोदी ने कहा कि यह हीरा उद्योग के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा।

पेंटागन से भी बड़ी है बिल्डिंग

सूरत डायमंड बोर्स में 15 मंजिलों वाले कुल 9 टॉवर हैं। इसमें 4500 से अधिक दफ्तर हैं। ये अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की बिल्डिंग से भी बड़ी है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी इंटरकनेक्टेड बिल्डिंग भी कही जा रही है। ये 35.54 एकड़ में फैला हुआ है। यहां आने वालों के लिए कैंपस में 10 हजार टू-व्हीलर और 5100 फोर – व्हीलर की पार्किंग की सुविधा है। डायमंड बोर्स को 3400 करोड़ की लागत से 4700 व्यापारियों ने मिलकर बनाया है। इसमें 131 हाई स्पीड लिफ्ट लगाई गई है। बताया जाता है कि अभी तक सूरत का कारोबार 84 देशों से होता था और अब बोर्स में खरीदारी के लिए 175 देशों के व्यापारी आएंगे।

नए टर्मिनल से सूरत एयरपोर्ट की बढ़ेगी क्षमता

इतना बड़ा व्यापारिक केंद्र होने के बावजूद सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा नहीं मिला था। जिसको लेकर काफी समय से सोशल मीडिया पर मुहिम चलाई जा रही है। पिछले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने सूरत हवाई अड्डे को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। नया टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभाल सकेगा। इसमें सर्वाधिक पीक आवर्स के दौरान की क्षमता को 3 हजार यात्रियों को संभालने की क्षमता से बनाया गया है।

पीएम मोदी ने नए टर्मिनल बिल्डिंग को लेकर एक्स पर लिखा, यह सूरत के लिए एक प्रमुख बुनियादी ढांचागत उन्नयन है, जो 'जीवन की सुगमता' को बढ़ावा देता है और शहर और आसपास के क्षेत्रों के लिए अधिक वाणिज्य सुनिश्चित करता है।


Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story