×

PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री ने कामाख्या कॉरिडोर प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास, असम को दी 11 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

PM Modi in Assam: पीएम मोदी ने गुवाहटी में सीएम हेमंत बिस्वा सरमा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भाबेश कलिता के साथ भव्य रोड शो किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Feb 2024 7:51 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 8:05 AM GMT)
PM Modi Assam Visit (Photo:Social Media)
X

PM Modi Assam Visit (Photo:Social Media)

PM Modi in Assam. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय असम दौरे का आज दूसरा दिन है। रविवार को उन्होंने सबसे पहले गुवाहटी में राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ रोड किया। उनके साथ असम बीजेपी अध्यक्ष भाबेश कलिता भी मौजूद थे। इस दौरान उन्हें देखने लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।

वेटनरी कॉलेज मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल तक वे खुले जीप में सवार होकर पहुंचे। सड़क के दोनों ओर खड़ी लोगों की भीड़ मोदी-मोदी के नारे से उनका अभिवावदन कर रही थी। सीएम सरमा ने एक्स पर इसका वीडियो भी शेयर किया है।

कामाख्या कॉरिडोर का किया उद्घाटन

रोड शो के बाद पीएम मोदी ने वेटनरी कॉलेज ग्राउंड से मां कामाख्य मंदिर कॉरिडोर समेत 11 हजार करोड़ रूपये से अधिक के प्रोजेक्ट का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसे काशी और महाकाल कॉरिडोर की तरह 498 करोड़ की लागत से डेवलप किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने 358 करोड़ रुपए के गुवाहाटी न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल से सिक्स लेन रोड प्रोजेक्ट, 831 करोड़ की इंटरनेशनल फुटबॉल स्टेडियम और 300 करोड़ रुपए में चंद्रपुर में एक नए खेल परिसर प्रोजेक्ट का लोकार्पण भी किया।

इसके अलावा 3250 करोड़ की लागत से बनने वाली गुवाहटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की एक इमारत की नींव भी रखी। पीएम मोदी ने असम माला सड़कों के सेकेंड फेज की शुरूआत की। इस फेज में 3444 करोड़ रूपये की लागत से 43 नई सड़कें और कंक्रीट के पुल बनाए जाएंगे।

पूर्वोत्तर के साथ ही दक्षिण एशिया में मजबूत होगी कनेक्टिविटी

हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा, आज मुझे एक बार फिर असम के विकास से जुड़ी योजनाएं आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। थोड़ी देर पहले यहां 11,000 की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये सारी योजनाएं पूर्वोत्तर के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा, बीते कुछ दिनों में मुझे देश के अनेक तीर्थों की यात्रा करने का अवसर मिला है। अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद मैं अब यहां मां कामाख्या के द्वार पर आया हूं। आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्य लोक परियोजना का शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने आगे कहा, कामाख्या कॉरिडोर का काम जब पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा।

2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि आपका सपना ही मोदी का संकल्प है। ये जो भी काम आज हो रहे हैं, इनका एक ही लक्ष्य है - लक्ष्य है, भारत और भारतीयों का सुखी और समृद्ध जीवन। लक्ष्य है, भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने का। लक्ष्य है, 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का। इसमें असम और नार्थ ईस्ट की बहुत बड़ी भूमिका है।

छोटे लक्ष्य रखकर कोई भी देश, कोई भी राज्य तेज विकास नहीं कर सकता। पहले की सरकारें न बड़े लक्ष्य तय करती थी और न ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मेहनत करती थी। हमने पहले की सरकारों की इस सोच को भी बदल दिया है। यही फोकस 3 दिन पहले आए बजट में भी दिखता है। बजट में सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा है।

बता दें कि इससे पहले कल यानी शनिवार को पीएम मोदी ओडिशा पहुंचे थे, जहां उन्होंने 68 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। शनिवार शाम को ही प्रधानमंत्री गुवाहाटी पहुंचे, जहां उनके स्वागत के लिए एक लाख दीये जलाए गए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story