×

PM Modi in Bengaluru: पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम में लिया हिस्सा, तुर्किए में आए भूकंप से मरने वालों को दी श्रद्धांजलि

PM Modi in Bengaluru: एनर्जी वीक 8 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी सौर ऊर्जा से चलने वाली सोलर कुकिंग सिस्टम को भी लॉन्च करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Feb 2023 8:00 AM GMT
PM Modi in Bengaluru
X

PM Modi in Bengaluru (photo: social media )

PM Modi in Bengaluru: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार 6 फरवरी को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के दौरे पर हैं। बेंगलुरू में आयोजित इंडिया एनर्जी वीक 2023 कार्यक्रम का उन्होंने विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई मौजूद रहे। एनर्जी वीक 8 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी सौर ऊर्जा से चलने वाली सोलर कुकिंग सिस्टम को भी लॉन्च करेंगे।

E20 फ्लेक्स फ्यूल की भी करेंगे शुरूआत

एनर्जी वीक कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण वाले E20 फ्लेक्स फ्यूल की भी शुरूआत करेंगे। इसकी बिक्री आज से देश के 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार ने साल 2025 तक केवल E20 फ्लेक्स फ्यूल की बिक्री का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री आज पेट्रोल पंप कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास ड्रेस अनबॉटल्ड को भी लॉन्च करेंगे। इसे सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल कर तैयार किया है।

देश को सौंपेगे सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री

प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर करीब साढ़े तीन बजे कर्नाटक के तुमकुरू में हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। यह न केवल देश की बल्कि एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री होगी। यहां 20 साल में 1 हजार से अधिक हेलीकॉरप्टर तैयार किए जाएंगे।

भूकंप में मरने वालों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने भूकंप में मारे गए लोगों के प्रति दुख प्रकट करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत तुर्की के साथ है।

बता दें कि सोमवार सुबह करीब 4 बजे तुर्किए में भीषण भूकंप आया। जोरदार झटके से कई इमारतें ढ़ह गईं। सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है। भूकंप ने पड़ोसी देश सीरिया में भी तबाही मचाई है। इसके अलावा लेबनान और इजरायल में भी झटके महसूस किए गए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story