×

PM Modi in Goa: पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी वीक का किया उद्घाटन, बोले - जल्द विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

PM Modi in Goa: पीएम मोदी ने आज दक्षिण गोवा में सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज तेल कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) के सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Feb 2024 6:02 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 9:35 AM GMT)
PM Modi in Goa (Photo:Social Media)
X

PM Modi in Goa (Photo:Social Media)

PM Modi in Goa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार छह फरवरी को एक दिवसीय गोवा दौरे पर हैं। आज सुबह डैबोलिम हवाई अड्डे पर गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई और मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले दक्षिण गोवा में सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज तेल कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) के सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया।

जानकारी के मुताबिक, ओएनजीसी के सी सर्वाइवल इको सेंटर को वैश्विक मानक के अनुरूप तैयार किया गया है। यहां एक साल में 10 से 15 हजार कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। तय कार्यक्रम के अनुसार, इसके बाद प्रधानमंत्री ने इंडिया एनर्जी वीक 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने दुनिया की दिग्गज तेज एवं गैस कंपनियों के सीईओ के साथ-साथ इस क्षेत्र के विशेषज्ञों से चर्चा की। ये कार्यक्रम 9 फरवरी तक चलेगा।

भारत जल्द विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा

इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, India Energy Week के इस दूसरे संस्करण में मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं। हमारे लिए ये बहुत खुशी की बात है कि India Energy Week का ये आयोजन हमेशा energy से भरे रहने वाले गोवा में हो रहा है। आज जब हम पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता की बात करने के लिए एकजुट हुए हैं, Sustainable Future के बारे में बात करने जा रहे हैं। इसके लिए गोवा बहुत ही परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में भारत की GDP दर 7.5 फीसदी से अधिक हो गई है। भारत आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हाल ही में, IMF ने भी ये भविष्यवाणी की है कि हम ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ेंगे। आज पूरी दुनिया के विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि एक सप्ताह पहले आए भारत के बजट में हमने अब इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक के खर्च का संकल्प लिया है। इसका एक बड़ा हिस्सा Energy Sector के खाते में जाना तय है। हमारी सरकार ने जो रिफॉर्म्स किए हैं, उससे भारत में घरेलू गैस का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। हम Primary Energy Mix में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 6% बढ़ाकर 15% तक करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। भारत ने 100 परसेंट इलेक्ट्रिसिटी कवरेज हासिल करते हुए बिजली को करोड़ों घरों तक पहुंचाया है।

क्या है इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम ?

बता दें कि 6 से 9 फरवरी तक चलने वाले इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम में 17 देशों के ऊर्जा मंत्री सहित ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े 35 हजार से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। 900 से अधिक लोग अपने सामान की प्रदर्शन लगाएंगे। यहां अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, नीदरलैंड, कनाडा और रूस के लिए पवेलियन बनाए गए हैं। कार्यक्रम में मेक इन इंडिया पवेलियन भी बनाया गया है। इंडिया एनर्जी वीक कार्यक्रम का मकसद ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करना है।

1330 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने आज विकसित भारत और विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भी शामिल हुए। यहां उन्होंने 1330 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इनमें एनआईटी गोवा के परमामेंट परिसर का उद्घाटन, नेशनल वाटर स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूशन की नई बिल्डिंगनेशनल वाटर स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूशन की नई इमारत का लोकार्पण शामिल है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने राजधानी पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाले पर्यटन से जुड़े यात्री रोप – वे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इसके साथ ही रोजगार मेले में विभिन्न सरकारी विभागों में 1930 पदों पर की गई नई भर्तियों में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story