×

पीएम ने तमिलनाडु को दी 19,850 करोड़ की सौगात, मोदी बोले- विकसित भारत बनाने में हर एक ग्रेजुएट का योगदान अहम

PM Modi: प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु यात्रा के दौरान भारतीदासन विश्वविद्यालय 38वीं दीक्षांत समारोह में भाग किया है। इसके बाद पीएम ने 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्धाटन किया।

Viren Singh
Published on: 2 Jan 2024 7:26 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2024 8:00 AM GMT)
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया)  

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल के दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए हैं। यात्रा के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु पहुंचे। यहां पीएम मोदी भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वां दीक्षांत समारोह में भाग लिया और बाद में राज्य को 19,850 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीदासन विश्वविद्यालय प्रत्येक स्नातक छात्र 2047 तक एक विकसित भारत बनाने में योगदान दे सकता है। मुझे युवा लोगों की क्षमता पर भरोसा है कि वे 2047 के साल को हमारे इतिहास के लिए सबसे महत्वपूर्ण बनाने में योगदान देंगे।

मैं पहला पीएम हूं, जिसे यहां आने का अवसर मिला

अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पहले पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु पहुंचे। तिरुवनंतपुरम के तिरुचिरापल्ली के एयरपोर्ट राज्यपाल आरएनवी और मुख्यमंत्री एक के स्टालिन ने उनका स्वागत किया। यहां से सीधे प्रधानमंत्री भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वां दीक्षांत समारोह में भाग लेने पहुंचे, जो मुख्य अथिति थे। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2024 में यह मेरी पहली सार्वजनिक बातचीत है और मैं भारत के युवा लोगों के बीच तमिलनाडु के इस खूबसूरत राज्य में आकर खुश हूं। मुझे इस बात की भी खुशी है कि मैं पहला प्रधानमंत्री हूं, जिसे यहां दीक्षांत समारोह में आने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि भारतीदासन विश्वविद्यालय एक मजबूत और परिपक्व नींव पर शुरू हुआ है।

हर कोई आपको उम्मीद के रूप में देख रहा

पीएम ने कहा कि आप ऐसे समय में दुनिया में कदम रख रहे हैं, जब हर क्षेत्र में हर कोई आपको नई उम्मीद से देख रहा है। उन्होंने युवा की परिभाष के मायने भी छात्रों को बताया। पीएम ने कहा कि युवा का मतलब है ऊर्जा, इसका मतलब है क्षमता गति, कौशल और पैमाने के साथ काम करें। पिछले कुछ सालों में हमने गति और पैमाने में आपकी बराबरी करने के लिए काम किया है, ताकि हम आपको लाभान्वित कर सकें।

देश में हमला हुआ तो शिक्षा व्यवस्था को निशाना बनाया गया

उन्होंने कहा कि जब हमारे विश्वविद्यालय जीवंत थे, तो हमारा राष्ट्र और सभ्यता भी जीवंत थी। जब हमारे देश पर हमला हुआ तो तुरंत हमारी शिक्षा व्यवस्था को निशाना बनाया गया। 20वीं सदी की शुरुआत में महात्मा गांधी, मदन मोहन मालवीय और सर अन्नामलाई चेट्टियार जैसे लोगों ने विश्वविद्यालय शुरू किए। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ये ज्ञान और राष्ट्रवाद के केंद्र थे। इसी प्रकार आज भारत के उत्थान के पीछे एक कारण हमारे विश्वविद्यालयों का उत्थान भी है।

मोदी ने किया नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन

भारतीदासन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद पीएम मोदी तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस टर्मिनल को 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने यहीं से तुलिमनाडु को विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, जहाजरानी और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कई परियोजनाओं का उद्धाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया है। पीएम ने कहा कि आने वाले 25 साल भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के हैं। जब मैं विकसित भारत की बात करता हूं, तो इसमें आर्थिक और सांस्कृतिक दोनों पहलू शामिल हैं। इसलिए मैं इसमें तमिलनाडु की विशेष भूमिका देखता हूं। तमिलनाडु भारत की समृद्धि और सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है। तमिलनाडु के पास तमिल भाषा और ज्ञान का प्राचीन खजाना है।

3 जनवरी को खत्म होगी यात्रा

उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि देश के विकास और विरासत में तमिलनाडु से मिली सांस्कृतिक प्रेरणा का लगातार विस्तार हो। आपने देखा है कि दिल्ली में संसद के नए भवन में पवित्र सेंगोल की स्थापना की गई है। ये गुड गवर्नेंस की उस मॉडल से प्रेरणा लेने का प्रयास है, जो तमिल परंपरा ने पूरे देश को दिया है। बता दें कि पीएम 3 जनवरी को केरल में अपनी यात्रा का समापन करेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story