×

Rojgar Mela: प्रधानमंत्री ने सातवें रोजगार मेले का किया उद्घाटन, 70 हजार लोगों को सौंपा नियुक्ति पत्र

Rojgar Mela: पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सुबह साढ़ 10 बजे इस कार्यक्रम से जुड़े। प्रधानमंत्री के हाथों सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र हासिल करने वाले युवाओं उत्साह देखते ही बन रहा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 July 2023 6:37 AM GMT
Rojgar Mela: प्रधानमंत्री ने सातवें रोजगार मेले का किया उद्घाटन, 70 हजार लोगों को सौंपा नियुक्ति पत्र
X
Rojgar Mela PM Modi (photo: social media )

Rojgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार 22 जुलाई को सातवें रोजगार मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने 70 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपा। देश में 20 से अधिक राज्यों में 44 जगहों पर ये कार्यक्रम आयोजित किया गया। पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सुबह साढ़ 10 बजे इस कार्यक्रम से जुड़े। प्रधानमंत्री के हाथों सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र हासिल करने वाले युवाओं उत्साह देखते ही बन रहा था।

नई सरकारी नौकरी पाने वालों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर नई सरकारी नौकरी पाने वाले युवाओं को संबोधित भी किया। उन्होंने युवाओं से आम जनता के हित में काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहे है, उनके लिए यह यादगान दिन है लेकिन साथ-साथ देश के लिए भी यह बहुत ऐतिहासिक दिवस है। 1947 में आज ही के दिन (22 जुलाई) तिरंगे को संविधान सभा द्वारा वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था।

पीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब देश विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है, आपका सरकारी नौकरी में आना बड़ा अवसर है। ये आपके परिश्रम का परिणाम है। मैं नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी युवाओं का बुधाई देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि जब देश विकास के पथ पर चल रहा है, सरकारी कर्मचारी के तौर पर काम करने का अवसर मिलना बहुत सम्मान की बात है। इस देश के लोगों ने भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है। अगले 25 साल भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इन विभागों में होगी नियुक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं की नियुक्ति विभिन्न सरकारी विभागों में होगी। इन विभागों में राजस्व विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, जल संसाधन विभाग और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम शामिल हैं।

10 लाख सरकारी नौकरी देना का लक्ष्य

देश में सरकारी नौकरी को लेकर युवाओं में बढ़ती चाहत को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया था। जिसके तहत 2023 के अंत तक 10 लाख सरकारी नौकरी युवाओं को देने का लक्ष्य रखा गया है। 22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने पहले रोजगार मेले का उद्घाटन कर इसकी शुरूआत की थी। शनिवार यानी आज इसी मेले का सातवां आयोजन आयोजित किया गया है। बीते 8 माह में 6 रोजगार मेले आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें 4 लाख 33 हजार से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story