×

Amrita Hospital in Faridabad: PM मोदी ने किया 6000 करोड़ के सबसे बड़े अस्पताल का उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

Amrita Hospital in Faridabad: PM मोदी के साथ इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय, माता अमृतानंदमयी सहित अन्य मौजूद थे।

aman
Written By aman
Published on: 24 Aug 2022 8:58 AM GMT
amrita hospital pm narendra modi inaugurated amrita hospital in faridabad know the specialty
X

PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े अमृता हॉस्पिटल का उद्घाटन

Click the Play button to listen to article

Amrita Hospital in Faridabad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को हरियाणा (Haryana) के फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े अस्पताल 'अमृता हॉस्पिटल' (Amrita Hospital Faridabad ) का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि, पीएम मोदी आज यानी बुधवार को हरियाणा और पंजाब के दौरे पर हैं। अपने दौरे के पहले चरण में पीएम हरियाणा के फरीदाबाद पहुंचे।

अमृता अस्पताल के उद्घाटन (Amrita Hospital Inauguration) के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इलाज और सेवा के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा, 'भारत एक ऐसा देश है जहां इलाज एक सेवा है और आरोग्य दान। पीएम मोदी ने कहा, कि 'हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। और हमने हमारी मेडिकल साइंस (Medical Science) को भी 'आयुर्वेद' (Ayurveda) का नाम दिया है।'

मां अमृतानंदमयी का आशीर्वाद देश को मिल रहा

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भी 'आजादी के अमृत काल' (Azadi Ka Amrit Kal) को लेकर बातें की। उन्होंने कहा, 'देश ने एक नई ऊर्जा के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश किया है। हमारे इस अमृत काल (Amrit Kaal) में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं। पूरे देश में सामूहिक विचार जागृत हो रहे हैं।'उन्होंने आगे कहा, ऐसे मौके पर मुझे खुशी है कि अमृत काल की इस घड़ी में मां अमृतानंदमयी (Mata Amritanandamayi) के 'आशीर्वाद का अमृत' भी देश को मिल रहा है।'

जानें अमृता हॉस्पिटल में क्या है खास?

आपको बता दें कि, फरीदाबाद में बना अमृता हॉस्पिटल (Amrita Hospital) करीब 133 एकड़ में फैला है। इसके निर्माण में तक़रीबन 6,000 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Multi Super Specialty Hospital) में 2,600 बेड की व्यवस्था है। अस्पताल में कई तरह की बीमारियों का इलाज संभव है। ज्ञात हो कि, इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानंदमयी मठ (Amritanandamayi Math) द्वारा किया जाएगा।

अस्पताल में फोर स्टार होटल सहित अन्य सुविधाएं

अस्पताल के भीतर एक चार सितारा होटल (Four Star Hotel), एक मेडिकल कॉलेज (Medical College), एक नर्सिंग कॉलेज (Nursing College), एक रिहैबिलिटेशन केंद्र (Rehabilitation Center), एक हेलीपैड (Helipad) और रोगियों के परिवार के सदस्यों के रहने के लिए 498 कमरों वाला एक गेस्ट हाउस भी है। आपको बता दें कि, पूरी तरह से चालू होने के बाद इस अस्पताल में 10,000 से अधिक कर्मचारी तथा 800 डॉक्टर कार्यरत होंगे। इसी खासियत की वजह से इसे एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल का दर्जा प्राप्त हुआ है।

हरियाणा के गवर्नर और मुख्यमंत्री भी पहुंचे

'अमृता हॉस्पिटल' के उद्घाटन मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Haryana Governor Bandaru Dattatreya) भी वहां मौजूद थे। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar), उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala), केंद्रीय मंत्री व फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर, अम्मा के नाम से प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story