×

PM Modi: पीएम मोदी ने महिला किसान ड्रोन केंद्र का किया उद्घाटन, विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की बातचीत

PM Modi News: एक दिन पहले ही कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने वर्चुअली झारखंड के देवघर स्थित एम्स में 10000वें औषिधि केंद्र का भी उद्घाटन किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2023 7:38 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 7:55 AM GMT)
PM Modi launch Mahila Kisan Drone Centre scheme
X

PM Modi launch Mahila Kisan Drone Centre scheme (photo: social media )

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले देश के महिला किसानों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन किया। केंद्र सरकार चिन्हित महिला सहायता समूहों को 15 हजार ड्रोन खेती-किसानी करने के लिए देने जा रही है। एक दिन पहले ही कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने वर्चुअली झारखंड के देवघर स्थित एम्स में 10000वें औषिधि केंद्र का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर उन्होंने जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने के लिए एक कार्यक्रम की शुरूआत की। पीएम मोदी ने आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से भी बातचीत की। इस दौरान अलग-अलग राज्यों से आए लोगों ने उन्हें बताया कि किस तरह केंद्र की योजना से वे लाभान्वित हुए हैं। अरूणाचल से आए एक ऐसे ही लाभार्थी ने जब केंद्र की तारीफ की तो प्रधानमंत्री ने खुशी जताते हुए कहा कि जब आपको लाभ हुआ है तो मुझे अब आर्शीवाद देना होगा।

पीएम मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा, विकसित भारत का संकल्प सिर्फ मोदी का या किसी सरकार का नहीं है। ये सबका साथ लेकर सबके सपनों को साकार करने का संकल्प है। ये आपके संकल्प भी पूरे करना चाहता है। ये आपकी इच्छाएं भी पूरी हों ऐसा वातावरण बनाना चाहता है। विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक सरकार की योजनाएं और सुविधाएं लेकर जा रही है जो अब तक इनसे छूटे हुए हैं। उनको जानकारी ही नहीं है और जानकारी है भी तो योजना तक कैसे जाना है ये पता ही नहीं है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को नाम दिया ‘नमो ड्रोन दीदी’

प्रधानमंत्री ने महिला किसानों को ड्रोन देने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि जब ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण देने की शुरूआत की गई तो इस योजना को लेकर बहुत से लोगों ने संदेह जताए थे। रमन अम्मा जी जैसी महिलाओं ने साबित कर दिया कि ड्रोन कृषि में तकनीक के दायरे से आगे बढ़कर महिला सशक्तीकरण का भी एक प्रतीक बनकर उभरेगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा, मैंने लाल किले से देश की ग्रामीण बहनों को ड्रोन दीदी बनाने की घोषणा की थी और मैंने देखा कि इतने कम समय में गांव की हजारों बहनों ने ड्रोन चलाना सीख लिया है। मेरे लिए तो ये ड्रोन दीदी को नमन करने का कार्यक्रम है। इसलिए मैं इस कार्यक्रम का नाम देता हूं ‘नमो ड्रोन दीदी’ ।

जन औषधि केंद्र के बारे में लोगों को बताएं

पीएम मोदी ने कहा कि अच्छी दवाई और सस्ती दवाई ये बहुत बड़ी सेवा है। जितने लोग मुझे सुन रहे हैं, उनसे मेरा आग्रह है कि जन औषधि केंद्र के बारे में लोगों को बताइए। दवाईयों पर जो पहले 12-13 हजार रूपये खर्च होता था, वह इस केंद्र की वजह से घटकर 2-3 हजार रह गया है। यानी 10 हजार रूपये आपकी जेब में बच रहे हैं।

पूर्व की सरकारों पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री ने इस दौरान पूर्व की सरकारों पर हमला भी बोला। उन्होंने कहा, पहले की सरकारें हर काम में अपनी राजनीति देखती थीं। चुनाव नज़र आता था, वोट बैंक नज़र आता था और वोटबैंक की ही राजनीति करते थे। जिस क्षेत्र में उन्हें थोड़े बहुत वोट मिलते थे वहीं थोड़ा ध्यान दिया जाता था और इसलिए भारतवासियों को ऐसी माई-बाप सरकारों की घोषणाओं पर भरोसा कम ही हो पाता था। लेकिन हमारी सरकार में अब तक 2,000 से ज्यादा पंचायतों तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंच चुकी है। करीब-करीब 30 लाख लोग उसका फायदा उठा चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story