×

UK GSI 2023: आकांक्षी भारत अस्थिरता नहीं बल्कि स्थिर सरकार चाहता, PM मोदी की अपील शुरू हो ‘वेड इन इंडिया’ मूवमेंट

UK GSI 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देहरादून में उत्तराखंड वैश्विक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में भाग लेने पहुंचे और इसका उद्धाटन किया है।

Viren Singh
Published on: 8 Dec 2023 7:03 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2023 10:35 AM GMT)
Global Investors Summit
X

Global Investors Summit (सोशल मीडिया) 

UK GSI 2023: उत्तर प्रदेश की तर्ज पर पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देहरादून में उत्तराखंड वैश्विक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में भाग लेने पहुंचे और इसका उद्धाटन किया है। इससे पहले मोदी ने यहां रोड शो किया। उसके बाद कार्यक्रम में लगे प्रदर्शनियों को अवलोकन किया। पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें प्रमुख उद्योगपतियों के साथ केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों शामिल हैं।

तैयार हो रहा थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत को देखने के लिए भारतीयों और विदेशियों दोनों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है। हम पूरे देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं। कोशिश ये है कि भारत के नेचर और हेरिटेज दोनों से ही दुनिया को परिचित कराया जाए। इस अभियान में उत्तराखंड टूरिज्म का एक सशक्त ब्रांड बनकर उभरने वाला है। मोदी ने आगे कहा कि आज भारत और भारतीयों को दुनिया जिस उम्मीद और सम्मान से देख रही है, उसे हर भारतीय एक दायित्व के रूप में ले रहा है। हर देशवासी को लगता है कि विकसित भारत का निर्माण उसकी जिम्मेदारी है


अब लोग चाहते स्थिर सरकार

उन्होंने कहा कि आपको आज देश में policy-driven governance दिखेगी, आपको आज Political stability के लिए देशवासियों का मजबूत आग्रह दिखेगा। आकांक्षी भारत अस्थिरता नहीं चाहता, वह आज स्थिर सरकार चाहता है। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हमने ये देखा है, लेकिन उत्तराखंड के लोगों ने इस पहले ही करके दिखाया है।

होना चाहिए वेड इन इंडिया आंदोलन

इस दौरान मोदी ने देशवासियों से एक आंदोलन में भागेदारी लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया की तरह वेड इन इंडिया का भी आंदोलन होना चाहिए...शादी हिंदुस्तान में करो!। आजकल हमारे देश के 'धन्ना सेठों' के बीच विदेश में जाकर शादी समारोह आयोजित करना एक फैशन बन गया है! मैं पूछता हूं क्यों? मेरा आग्रह है कि अगले 5 वर्षों में आप सभी अपने परिवार की कम से कम एक डेस्टिनेशन वेडिंग उत्तराखंड में अवश्य आयोजित करें। अगर एक साल में 5 हजार शादियां राज्य में होने लग जाएं तो एक नया इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा हो जाएगा और दुनिया की शादियां यहां होने लग जाएंगी।

2 करोड़ पहाड़ी ग्रामीण महिलाएं बनेंगी लखपति

उन्होंने कहा कि मेरा एक संकल्प है, आने वाले कुछ समय में इस देश में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए मैंने 'लखपति दीदी' अभियान चलाया है। अब हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड से 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का काम तेजी से पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बीते दिनों उत्तरकाशी में टनल से हमारे श्रमिक भाईयों को सुरक्षित निकालने का जो सफल अभियान चला। उसके लिए मैं राज्य सरकार समेत सभी का अभिनंदन करता हूं।

2.5 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य

मोदी के भाषण से पहले कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर करने का लक्ष्य रखा था। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमने इससे अधिक निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए हैं। हमारा लक्ष्य। अब तक जमीन पर 44,000 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है। इससे लाखों नौकरियां पैदा होंगी।

सीएम धामी ने किए कई रोड शो

सीएम धामी ने राज्य में निवेशकों को लुभाने के लिए भारत भर के प्रमुख शहरों सहित यूके के लंदन और बर्मिंघम में कई रोड शो किया। अभी तक राज्य में निवेश के लिए कई कंपनियों और सरकार के बीच करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। अब धीरे-धीरे उन एमओयू को क्रियान्वित किया जा रहा है, जिनमें रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story