G20 Summit in Delhi: पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों को दिल्ली में रहने के दिए निर्देश, G-20 ऐप डाउनलोड करने की दी सलाह

G20 Summit in Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा एक मोबाइल ऐप ‘जी20 इंडिया’ लॉन्च किया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में अपने सभी मंत्रियों से इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2023 4:31 PM GMT
G20 Summit in Delhi: पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों को दिल्ली में रहने के दिए निर्देश, G-20 ऐप डाउनलोड करने की दी सलाह
X
पीएम नरेंद्र मोदी: Photo- Social Media

G20 Summit in Delhi: दुनिया के 20 ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं का समूह जी20 का शिखर सम्मेलन देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहा है। समिट में अब चंद दिन ही शेष रह गए हैं। 9 और 10 सितंबर को आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेशी मेहमानों के भारत आने का सिलसिला कल याना गुरूवार 7 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। मोदी सरकार इस मेगा इंटरनेशनल इवेंट को सफल बनाने के पीछे कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा एक मोबाइल ऐप ‘जी20 इंडिया’ लॉन्च किया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में अपने सभी मंत्रियों से इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि इस ऐप से वे विदेशी प्रतिनिधियों के साथ निर्बाध रूप से बातचीत कर सकेंगे।

सभी मंत्रियों को दिल्ली में रहने का निर्देश

पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 समिट से ऐन पहले बुलाई गई कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रियों से फिलहाल दिल्ली में ही डेरा जमाने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिन मंत्रियों की ड्यूटी लगी है वो टाइम का ध्यान रखें। प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रियों से खासकर वीआईपी कल्चर से दूरी बरतने की सलाह दी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कैबिनेट बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने G-20 पर प्रेजेंटेशन दिया और आयोजन से जुड़ी सभी बातें पीएम और मंत्रियों के सामने रखी।

ऐप से किस तरह मिलेगी मदद ?

‘जी20 इंडिया’ ऐप के जरिए यूजर्स को जी-20 से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया कराई जाएंगी। इसमें इवेंट के बारे में विस्तृत जानकारी मौजूद होगी। इस ऐप के जरिए जी20 देशों की भाषाओं में विदेशी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने में मदद मिलेगा। ऐप में ऐसी सेवाएं बनाई गई हैं, जिन्हें लोग 24 भाषाओं में एक्सेस कर सकते हैं। ऐस में नेविगेशन की सुविधा भी उपलब्ध है, जो विदेशी प्रतिनिधियों को एक स्थान से दूसरे स्थान और भारत मंडपम (आयोजन स्थल) जाने में मदद करेगी। इस ऐप को आईटी मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार यानी 5 सितंबर तक ग्लोबल स्तर पर 15 हजार से अधिक जी20 इंडिया मोबाइल ऐप डाउनलोड किए जा चुके हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story