×

PM Modi in Jammu: 'लोकसभा में भाजपा को 370 सीटें और एनडीए को 400 पार कर दीजिए', पीएम मोदी का जनता से आह्वान

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू से देश को 32 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Feb 2024 4:19 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2024 3:22 PM GMT)
PM Modi in Jammu (Photo:Social Media)
X

PM Modi in Jammu (Photo:Social Media)

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एकबार फिर देश की जनता से आगामी लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए को 400 से अधिक सीटें जीताने की अपील की है। मंगलवार को जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में विशाल रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं। प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद-370 की थी। इस दीवार को भाजपा सरकार ने हटा दिया है। अब जम्मू कश्मीर संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, 370 की ताकत देखिए, 370 जाने के कारण आज मैंने हिम्मत के साथ देशवासियों को कहा है कि अगले चुनाव में भाजपा को 370 दीजिए और NDA को 400 पार कर दीजिए। मैंने सुना है, इसी हफ्ते 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है। पूरे देश में आपकी जय जयकार होने वाली है। अच्छा है, लोगों को सही जानकारी मिलेगी। अब जम्मू-कश्मीर का कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा, सब मिलकर आगे बढ़ेंगे। यहां जो लोग दशकों तक अभाव में जी रहे थे, उन्हें भी आज सरकार के होने का एहसास हुआ है।

परिवारवाद पर किया जोरदार प्रहार

पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के अपने सियासी विरोधियों (नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी) का नाम न लेते हुए इशारों में उन पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है। परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है। परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं।

जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं। ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती। सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे। मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है।

70 साल के अधूरे सपने को मोदी पूरा करके देगा

प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर की पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है। मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे। 70-70 साल से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा। उन्होंने कहा, एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं। बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव... ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं। लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। पहले स्कूल जलाए जाते थे और स्कूल सजाए जाते हैं। पहले गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली जाना पड़ता था, मगर अब जम्मू कश्मीर में ही एम्स बनकर तैयार हो गया है।

इससे पहले इस मौके पर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री की मजबूत इच्छाशक्ति के चलते 5 अगस्त 2019 को एक फैसला लिया गया। इसमें यहां पिछले सात दशकों से चले आ रहे अन्याय, अलगाववाद, आतंकवाद और भ्रष्टाचार को खत्म कर सामाजिक और आर्थिक विकास का रोल मॉडल स्थापित किया। इतिहास में पहली बार पंचायतों तथा शहरी स्थानीय निकायों में अन्य पिछड़ा वर्गों के लिए सीटों का आरक्षण किया गया है। संवैधानिक बाध्यता के कारण पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव नहीं हो सके, अब इस आरक्षण के बाद उस चुनाव को समय से कराने की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद तुष्टीकरण की राजनीति खत्म हो गई। कश्मीरी पंडितों, जम्मू-कश्मीर की बेटियों, पहाड़ियों और अन्य लोगों को उनके अधिकार मिले। धारा 370 हटाकर आपने साबित कर दिया कि 'मोदी है तो मुमकिन है।‘

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एकदिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह समेत अन्य सीनियर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। आज पीएम मोदी ने इस सरहदी इलाके से देश को 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात दी। इन प्रोजेक्ट्स में सबसे अधिक चर्चा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की है, जिसकी उन्होंने स्वंय साल 2019 में नींव रखी थी।

पीएम मोदी के काम से गदगद फारूक अब्दुल्ला

प्रधानमंत्री ने आज कश्मीर घाटी की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके इस काम से विरोधी भी प्रसन्न हैं। इंडिया अलायंस के अहम पार्टनर और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, आज बहुत बड़ा दिन है। जम्मू कश्मीर की आवाम श्रीनगर से देश के सभी इलाकों के लिए रेल सेवा का बहुत इंतजार कर रही थी। मुझे उम्मीद है कि कटरा से संगलदान तक की भी सेवा बहुत जल्दी पहुंच जाएगी। यह हमारे पर्यटन और हमारे लोगों के लिए बहुत जरूरी है। घाटी में ट्रेन को लाने के लिए रेलवे ने जो काम किया है, उसके लिए मैं रेल मंत्रालय और और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देना चाहता हूं।

लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर को बड़ी सौगात

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को कई बड़ी सौगातें दी हैं। इनमें जम्मू एम्स के अलावा जम्मू एयरपोर्ट का नया टर्मिलन भवन और 'कॉमन यूजर फैसिलिटी' पेट्रोलियम डिपो शामिल है। बता दें कि 1660 करोड़ रूपये की लागत से बना जम्मू एम्स 227 एकड़ से अधिक में फैला है। वहीं, पेट्रोलियम डिपो के निर्माण पर 677 करोड़ रूपये खर्च होगा।

इन सबके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ने कई रेल एवं सड़क परियोजनाओं का भी शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इनमें घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान – बारामूला स्टेशन के बीच रेल सेवा भी शामिल है। उन्होंने कश्मीर के 1500 कर्मचारियों को जॉब लेटर भी सौंपा।

IIM और IIT कैंपस का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने मंगलवार को जम्मू से देश को कई IIM और IIT कैंपस की सौगात दी। उन्होंने यहीं से आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरुपति, आईआईटी कांचीपुरम, आईआईएम बोधगया, आईआईएम विशाखापट्टनम और भारतीय कौशल संस्थान (IIS) कानपुर का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके अलावा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) के 2 कैंपस, केंद्रीय विद्यालय के 20 नए भवन और नवोदय विद्यालयों के 13 नए भवनों का भी उद्घाटन किया।

जम्मू कश्मीर में लोकसभा की कितनी सीटें?

लद्दाख के अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर में अब लोकसभा की पांच सीटें रह गई हैं। जिनमें जम्मू रीजन की दो और कश्मीर की तीन सीटें शामिल हैं। जम्मू क्षेत्र की दोनों सीटों पर 2014 से बीजेपी का कब्जा है। वहीं, कश्मीर की तीनों सीट पर नेशनल कॉंफ्रेंस काबिज है। 2024 के आम चुनाव में भी सियासी जानकार कमोबेश यही स्थिति बरकरार रहने की संभावना जाहिर कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी और केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह उधमपुर से सांसद हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story