×

Rozgar Mela: 75 हजार युवाओं को सौंपे गए नियुक्ति पत्र, प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली से पहले दी 'बड़ी सौगात'

पीएम ने कहा, 8 सालों में देश में जो रोजगार और स्वरोजगार का अभियान चल रहा है।उसमें एक कड़ी जुड़ी है रोजगार मेले की।सरकार आजादी के 75 वर्ष पर 75 हजार युवाओं को नियुक्त पत्र दे रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2022 7:16 AM GMT
pm modi launch rozgar mela employment fair 75000 people appointment letters
X

Rozgar Mela में बोलते पीएम नरेंद्र मोदी 

PM Modi Rojgar Mela : धनतेरस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश के युवाओं को एक बड़ी सौगात दी है। सरकारी नौकरी का ख्वाब पालने वाले देश के होनहार युवाओं को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नियुक्ति पत्र बांटे गए। इस नियुक्ति अभियान को 'रोजगार मेला' नाम दिया गया है। आज इसका पहला चरण है। साल 2023 तक 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी भर्तियां यूपीपीएससी (UPPSC), एसएससी (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएगी।

इस अभियान के तहत शनिवार (22 अक्टूबर 2022) को 50 केंद्रीय मंत्रियों ने अलग-अलग जगहों पर 75,026 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली 10 लाख नौकरियों के लिए केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में खाली पदों का डेटाबेस तैयार किया गया है। पीएम मोदी ने इसी साल जून में केंद्रीय विभागों में रिक्त पदों की समीक्षा कर मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव शुरू करने का निर्णय लिया था।

75 हजार युवाओं को नियुक्त पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण अवसर है। पिछले 8 सालों में देश में जो रोजगार और स्वरोजगार का अभियान चल रहा है, उसमें आज एक और कड़ी जुड़ रही है। ये कड़ी है रोजगार मेले की। आज केंद्र सरकार आजादी के 75 वर्ष को ध्यान में रखते हुए 75 हजार युवाओं को नियुक्त पत्र दे रही है। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। अब हमने सोचा है कि एक साथ नियुक्ति पत्र देने की परंपरा शुरू की जाए, ताकि विभागों में भी टाइम बाउंड प्रक्रिया अपनाने की परंपरा बने। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि आने वाले दिनों में भी युवाओं को इसी तरह नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल पड़े हैं

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वीं से पांचवें स्थान पर छलांग लगाई है। आज हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल पड़े हैं। इसमें हमारे किसान, उद्यमी, इनोवेटर्स, मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस से जुड़े लोगों की भूमिका है। आज केंद्र सरकार के विभागों में आई तत्परता और इफिशिएंसी के पीछे पिछले सात-आठ साल की मेहनत है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 सालों में उन रुकावटों को दूर किया गया, जो देश के विकास में बाधा बन रही थीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story