×

Digital Banking Units: पीएम मोदी ने लॉन्च की 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट

Digital Banking Units: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से DBU को लॉन्च किया है। इस ख़ास मौके पर कई बड़ी हस्ती मौजूद रही।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Oct 2022 6:18 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2022 6:47 AM GMT)
PM Modi launches 75 digital banking units
X

पीएम मोदी ने लॉन्च की 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Digital Banking Units: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) राष्ट्र को समर्पित किया है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से DBU को लॉन्च किया है। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शाशिकांत दास और डीएसफी के सचिव उपस्थिति रहे।

पीएम मोदी ने लॉन्च की 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट, अब लोग उठा सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) राष्ट्र को समर्पित किया है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से DBU को लॉन्च किया। कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में और घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा। इसका परिणाम यह है कि आज भारत में 99 फीसदी से अधिक ग्रामीण क्षेत्र में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद है।

अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर बनाएं नीति

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक साथ दो चीजों के साथ काम किया है। पहला काम बैंकिग व्यवस्था को सुधारना, मजबूत करना, पारदर्शिता लाना,जबकि दूसरा वित्तीय समावेशन का काम किया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोगों को सशक्त करना और उसे मजबूत बनाना है, इसलिए हमने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई हैं।

बजट में हुई थी डीबीयू की घोषणा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट पेश करने के लिए दौरान आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग का लाभ देश के कोने-कोने तक पहुंचना है। इसमें 11 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक शामिल हुए हैं।

लोगों को मिलेंगी यह सुविधाएं

डीबीयू के स्माल आउटलेट होंगे,जो जनता को विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। इन सुविधाओं में बचत खाता खोलना, बैलेंस-चेक, प्रिंट पासबुक, फंड ट्रांसफर, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश, ऋण आवेदन, चेक के लिए स्टॉप-पेमेंट निर्देश जारी किए गए, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के लिए आवेदन, खाते का विवरण देखें, करों का भुगतान, बिलों का भुगतान और नामांकन जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

यह लोग रहे उपस्थित

75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट के लॉन्च के मौके पर वाशिंगटन डीसी के केंद्रीय वित्त वर्ष मंत्री निर्मला सीतारमण, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शाशिकांत दास के अलावा डीएसफी के सचिव उपस्थिति मौजूद रहे। यह सभी लोगों वर्जुअल रूप से जोड़े थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story