PM Modi Lifestyle: क्या आप जानते हैं अपने कपड़ों और भोजन पर सरकारी पैसा खर्च नहीं करते हैं पीएम मोदी

PM Modi Lifestyle: प्रधानमंत्री मोदी अपने व्यक्तिगत खर्च का वहन खुद करते हैं। अपने निजी खर्च के लिए वह किसी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं लेते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Aug 2022 5:33 AM GMT
PM Modi Lifestyle
X

पीएम मोदी (photo: social media ) 

PM Modi Lifestyle: पिछले आठ साल से सत्ता के शीर्ष पर विराजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनशैली और उनकी दिनचर्या को जानने के लिए लोगों में खासी उत्सुकता रही है। अपने जीवन में कड़े अनुशासन का पालन करने वाले पीएम मोदी अपने कपड़ों को लेकर विपक्ष के निशाने पर भी रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा 'सूट बूट की सरकार' वाला कटाक्ष काफी सुर्खियों में रहा था। इसी तरह प्रधानमंत्री के खानपान और उनके विदेश दौरे पर होने वाले खर्च को भी विपक्षी नेता मुद्दा बनाते रहे हैं।

ऐसे में हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपने व्यक्तिगत खर्च का वहन खुद करते हैं। अपने निजी खर्च के लिए वह किसी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं लेते हैं। दरअसल, पिछले दिनों आरटीआई के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से पूछा गया कि पीएम मोदी के खाने पर कितना खर्च होता है ? इस पर पीएमओ के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री के खाने पर सरकारी बजट खर्च नहीं होता है।

जवाब में आगे बताया कि प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास की देखरेख केंद्रीय लोक निर्माण विभाग करता है और गाड़ियों की देखरेख का जिम्मा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एसपीजी के जिम्मे होता है। आरटीआई में प्रधानमंत्री के वेतन और भत्ते के संबंध में भी जानकारी मांगी गई। इस सवाल के जवाब में नियमावली का हवाला देते हुए वेतन की जानकारी न देकर केवल वेतनवृद्धि नियमानुसार किए जाने की जानकारी दी गई है।

पीएम के कपड़ों पर भी लग चुकी है आरटीआई

भोजन की तरह पूर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कपड़ो के बारे में आरटीआई के तहत जानकारी मांगी जा चुकी है। एक आरटीआई पीएम के कपड़ों पर होने वाले खर्च को लेकर लगाई थी, तब प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया था कि पीएम मोदी अपने कपड़ों पर होने वाले खर्च का भुगतान खुद करते हैं।

पीएम मोदी की डायट क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी डायट को लेकर हमेशा से सजग रहे हैं। उनकी दिनचर्या सुबह पांच बजे से शुरू हो जाती है। सुबह योग करने के बाद वे सात बजे तक नाश्ता के लिए तैयार हो जाते हैं। नाश्ते में थेपला, ढ़ोकला या फिर पोहा खाना पसंद करते हैं। इसके बाद दोपहर के भोजन में गुजराती या साउथ इंडियन हल्का खाना पसंद करते हैं। वहीं रात के खाने में उन्हें रोटी, दाल और दही परोसी जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story