×

PM Modi Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी, पीएम मोदी का किसानों को 'फेस्टिवल गिफ्ट'

PM Modi Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की। इस योजना के तहत इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए।

Network
Report NetworkWritten By aman
Published on: 17 Oct 2022 11:15 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2022 11:23 AM GMT)
PM Modi released 12th installment of kisan Samman Nidhi inaugurates Kisan Sammelan
X

PM Modi 

PM Modi Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त जारी की। डेढ़ घंटे में देशभर के किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर हो जाएंगे। इससे लगभग 12 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं की शुरुआत भी की। केंद्र सरकार के इस कदम को देश के किसानों को 'दिवाली गिफ्ट' माना जा रहा है।

दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी और केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 पीएम-किसान समृद्धि केंद्रों (पीएम-केएसके) का उद्घाटन किया। पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को 12वीं किश्त में 16,000 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई।

त्योहार से पहले प्रधानमंत्री ने दिया किसानों को 'बड़ा उपहार'

दिवाली के ऐन वक्त पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसकी आस किसान सितंबर माह से लगाए बैठे थे। PM मोदी ने सोमवार की सुबह पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर दी है। अगले हफ्ते देश में दिवाली है और इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों के खाते में पैसा आना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। उत्तर प्रदेश सहित देश में तमाम किसान की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि ठीक से उन्हें दो वक्त की रोटी तक नहीं नसीब है। ऐसे वक्त केंद्र सरकार की ओर इन पात्र किसानों को दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना खेती में पैसे लगाने के साथ दिवाली पर्व में चार चांद लगा सकता है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं और यह चेक करना चाहते हैं कि पीएम किसान निधि का पैसा आपके खाते में आया है तो घर बैठे खुद अपने फोन से यह प्रोसेस फॉलो करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जारी हुए 16 हजार करोड़ रुपए

पीएम मोदी ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में पीएम किसान सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के दौरान उन्होंने आप पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भी जारी की। प्रधानमंत्री मोदी ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये जारी किये हैं। आठ हजार करोड़ पात्र किसानों के सीधे खाते में पैसा पहुंचा है।

ऐसे चेक करें अपने खाते की जानकारी

- सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।

- उसके बाद 'लाभार्थी स्टेटस' विकल्प पर क्लिक करें।

- फिर यहां पर आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें।

- 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें।

- अब डेटा आपके सामने आ जाएगा

वर्ष 2019 में शुरू हुई योजना

आपको बता दें कि देश में किसानों आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य केंद्र सरकार ने साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के जरिए हर साल पात्र किसानों के खाते में चार महीने के अंतराल में दो-दो हजार रुपए सीधे खाते में डालती है। कुल मिलाकर साल 6000 रुपये किसानों देती है।

इतने किसानों को मिला लाभ

केंद्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि इस योजना के जरिए अब तक 11.3 करोड़ किसानों को लाभ मिला है और अब तक पात्र किसानों के खाते में कुल कुल 2 लाख करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। इसमें से करीब कोरोना महामारी के दौरान किसानों के खाते में करीब 1.6 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गए।

पीएम मोदी- जय जवान-जय किसान..

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त जारी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में किसानों के सम्मान की बात की। उन्होंने जय जवान-जय किसान का उद्बोधन किया। अपने संबोधन में पीएम ने किसानों को आने वाले समय के लिए किसानों को और समृद्ध बनाने की बात की।

फर्टिलाइजर की दिशा में किए महत्वपूर्ण काम

पीएम ने कहा, आज जारी 12वीं क़िस्त जारी होने के बाद आज आपके खाते में 2000 रुपए पहुंच गया होगा। उन्होंने जय जवान-जय किसान के साथ जय विज्ञान और जय अनुसंधान को भी जोड़ा। पीएम ने कहा, 'हम किसानों के जीवन और आसान और बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने अपनी सरकार के फर्टिलाइजर की दिशा में किए गए कामों को याद दिलाया।' पीएम ने कई फर्टिलाइजर कारखानों को फिर से शुरू करने की बात भी बताई।

अब तक 2 लाख करोड़ किसानों को आवंटित

पीएम मोदी ने बताया कि, 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के अब तक 11.3 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने बताया इस योजना के तहत अब तक दो लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि आवंटित हो चुकी है।'

नीम कोटिंग से रोकी कालाबाजारी

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को होने वाली दिक्कतों की भी चर्चा की। उन्होंने 2014 से पहले वाले समय को भी याद दिलाया। उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने नीम कोटिंग यूरिया के जरिया उर्वरक की कालाबाजारी को रोकने के प्रयास किए। पीएम ने कहा, हमने कई बंद पड़े खाद कारखानों को खोला और कई कतार में हैं जो आने वाले समय में खुलेंगे।

खाद की दुकानें अब होंगी 'किसान समृद्धि केंद्र'

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में तीन लाख से अधिक खाद की दुकानों को 'प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र' के तौर पर विकसित करने की घोषणा की। पीएम मोदी के अनुसार इन केंद्रों पर किसानों को जरूरत की हर जानकारी तथा मदद आदि मुहैया कराई जाएगी।

देश 'लिक्विड नैनो यूरिया' की तरफ बढ़ रहा

पीएम ने कहा, 'यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भारत अब तेजी से 'लिक्विड नैनो यूरिया' की तरफ बढ़ रहा है। नैनो यूरिया, कम खर्च में अधिक उत्पादन का माध्यम है। जिसे एक बोरी यूरिया की आवश्यकता है वो काम अब नैनो यूरिया की एक छोटी सी बॉटल से ही हो जाता है। ये विज्ञान और तकनीक का कमाल है।'

'वन नेशन, वन फर्टिलाइजर'

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, 'देश आज 'वन नेशन, वन फर्टिलाइजर' के रूप में किसानों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी वाली खाद भारत ब्रांड के तहत उपलब्ध कराने की योजना भी शुरू हुई है।'

किसान समृद्धि के लिए कई बड़े कदम उठाए

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आज इस महत्वपूर्ण मंच से किसानों के जीवन को और आसान बनाने, किसानों को और अधिक समृद्ध बनाने तथा हमारी कृषि व्यवस्था को और आधुनिक बनाने की दिशा में कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।'

एक ही मंच पर स्टार्टअप्स भी हैं...और किसान भी

पीएम मोदी ने कहा, 'आज एक ऐसा अवसर है कि इस एक ही परिसर में, एक ही मंच पर स्टार्टअप्स भी हैं और देश के लाखों किसान भी हैं। जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। एक प्रकार से ये समारोह इस मंत्र का जीवंत स्वरूप हमें नजर आ रहा है।'

प्राकृतिक खेती की दिशा में कई राज्य बढ़ रहे आगे

अपने संबोधन में पीएम ने कहा, 'देश में प्राकृतिक खेती की दिशा में भी काम हो रहा है। उन्होंने कहा, इस दिशा में गुजरात, हिमाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश के साथ-साथ यूपी, उत्तराखंड में बहुत बड़े स्तर पर किसान काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात में तो जिला और ग्राम पंचायत स्तर पर भी इसको लेकर योजनाएं बनाई जा रही हैं।' उन्होंने कहा, भविष्य की चुनौतियों के समाधान का एक अहम रास्ता प्राकृतिक खेती से भी मिलता है। इसके लिए भी देश भर में बहुत अधिक जागरूकता आज हम अनुभव कर रहे हैं।

'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' का मंत्र

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आजकल खेती में 'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' के मंत्र पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा, माइक्रो इरीगेशन पर बहुत अधिक बल दिया जा रहा है। पिछले 7-8 वर्षों में देश की करीब 70 लाख हेक्टेयर जमीन को माइक्रोइरीगेशन के दायरे में लाया जा चुका है।'

600 से ज्यादा पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा, आज देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है। किसान समृद्धि केंद्र किसान के लिए सिर्फ उर्वरक खरीद और बिक्री का केंद्र नहीं है, यह एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ट नाता जोड़ने वाला, उसकी हर आवश्यकता में मदद करने वाला केंद्र है।'

किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (17 अक्टूबर 2022) को प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त जारी की है। इस योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने खेती-किसानी से संबंधित सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने किस तरह किसानों की समृद्धि के लिए काम किया।

किसानों को 'दिवाली गिफ्ट'

आपको बता दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि की राशि पिछले महीने यानी सितंबर में ही जारी होने वाली थी। ये अलग बात है कि भूलेखों के सत्यापन की वजह से 2000 रुपए की राशि पिछले महीने किसानों के खातों में नहीं भेजी जा सकी। सोमवार को किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त जारी होते ही अब किसानों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देशभर में 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की।

चंदौली : किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त हस्तांतरित

चंदौली जिले के कृषि विज्ञान केंद्र में सोमवार को पीएम किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का हस्तांतरण किसानों के खातों में किया गया। कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण जिले के कृषि विज्ञान केंद्र में राज्यसभा सदस्य दर्शना सिंह, जिलाधिकारी ईशा दुहन, मुगलसराय विधायक रमेश जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण की उपस्थिति में जिले के कृषक एवं किसान प्रतिनिधियों द्वारा देखा गया।

जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 वीं किस्त के अंतर्गत आज 1 लाख 86 हजार 18 कृषकों के खाते में कुल ₹ 37 करोड़ 20 लाख 36 हजार की धनराशि हस्तान्तरित की गई।किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12 वीं किस्त में प्रति किसान के खाते में 2 हजार रुपये धनराशि हस्तान्तरित की गई। बताया गया की दिसंबर 2019 से लागू है पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत जनपद में अब तक 11 किस्तों के माध्यम से 2.29 लाख कृषको को 430 करोड़ रुपये का भुगतान कर लाभान्वित किया जा चुका है।

चहनियां में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का हुआ लोकार्पण

वर्चुअल रूप से संपन्न कार्यक्रम के दौरान विकास खंड चहनियां में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का भी लोकार्पण किया गया।प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में किसानों को एक छत के नीचे अनेक सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यहां से किसान उर्वरक, कीटनाशकों की खरीददारी के साथ ही कृषि उपकरण, मशीनरी आदि भी किराए पर ले सकेंगे। इसके साथ ही, सरकारी योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक भी किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र में उपस्थित कृषको को संबोधित करते हुए सांसद दर्शना सिंह एवं मुगलसराय विधायक रमेश जायसवाल ने समवेत स्वर में प्रदेश एवं केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों में किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। नेता द्वय ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। किसानों की खुशहाली के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ईशा दुहन ने जनप्रतिनिधियों एवं किसानों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का लाभ कृषकों को समय से उपलब्ध कराया जाएगा।कृषि सम्मान निधि के अंतर्गत कृषकों के अवशेष डाटा का सत्यापन अविलम्ब करा कर उन्हें शीघ्रता से लाभ दिलाया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में कृषि के क्षेत्र में विकास के संबंध में किए जा रहे महत्वपूर्ण प्रयासों के विषय में अवगत कराया।जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद क़े किसानों की समस्या का प्राथमिकता के आधार पर समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। समय से सिंचाई हेतु बिजली पानी खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी,उप निदेशक कृषि,कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी,बड़ी संख्या में पुरूष एवं महिला किसानगण,किसान प्रतिनिधिगण मौजूद रहें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story