×

Big Announcements: लोकसभा चुनाव में वोट की तगड़ी सेंधमारी! PM मोदी ने किए 24 घंटों में चार बड़े ऐलान

Big Announcements: कैबिनेट कमेटी की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला किया। आज एलपीजी के गैस के दामों में 100 रुपये कटौती का ऐलान किया।

Viren Singh
Published on: 8 March 2024 7:19 AM GMT (Updated on: 8 March 2024 7:23 AM GMT)
PM Modi Big Announcements
X

PM Modi Big Announcements (सोशल मीडिया) 

PM Modi Big Announcements: लोकसभा चुनाव की किसी भी वक्त बुगल फूंक सकता है। उसके बाद मोदी सरकार कोई जतना के लिए घोषणा नहीं सकती है, क्योंकि आचार संहिता लागू हो जाएगी। आचार संहिता लागू होने से पहले मोदी सरकार लगातार देश भर में हजारों करोड़ों की कई विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास कर रही है, ताकि जनता के बीच अच्छा संदेश जाए। हालांकि अगर बीते 24 घंटों में नजर डालें तो मोदी सरकार ने चार बड़े फैसले लिए हैं, जो सीधा लोकसभा चुनाव पर अपना असर डाल सकते हैं। इन फैसलों की घोषणा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में वोटों की तगड़ी सेंधमारी की है। तो आइए डालतें मोदी सरकार के बीते 24 घंटों में चार बड़े फैसलों पर नजर...।

LPG सिलेंडर में छूट

महिला दिवस पर यानी शुक्रवार को पीएम मोदी ने 10 करोड़ से अधिक महिला लाभार्थियों को अपने पक्ष में लाने के लिए एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की छूट की बड़ी घोषणा की है। इसका ऐलान पीएम मोदी ने खूद अपने एक्स पर किया। सरकार की यह घोषणा विपक्षीयों के वोट बैंक में बड़ी सेंधमारी है।

महंगाई भत्ता में इजाफा

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला किया। इस बढ़ोतरी से डीए 50 फीसदी हो गया है, जो पहले 46 फीसदी पर था। यह 1 जनवरी, 2024 से मान्य होगा।

ग्रेच्युटी सीमा में इजाफा

केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के ग्रेच्युटी में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाकर 25 लाख कर दिया है, जो कि पहले 20 लाख रुपये थी।

उज्ज्वला सिलेंडर की सब्सिडी में इजाफा

पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया। यह फैसला उज्ज्वला योजना को लेकर था। मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए उज्ज्वला योजना की सब्सिडी बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपए थी और इसकी सीमा 31 मार्च, 2024 को खत्म हो रही थी, लेकिन सरकार ने उज्ज्वला योजना पर मिलने वाली सब्सिडी 300 रुपये कर दी और यह 31 मार्च, 2025 तक लाभार्थियों को मिलेगी। बता दें कि देश में उज्ज्वला योजना के 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं और यह सभी महिलाएं हैं। उज्ज्वला योजना का अब 14.2 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये पर मिलेगा, जबकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 900 रुपये के पास है।

कच्चे जूट के एमएसपी में बढ़ोत्तरी

केंद्रीय कैबिनेट ने 2024-25 फसल वर्ष के लिए कच्चे जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में प्रति क्विंटल 285 रुपये की वृद्धि कर दी है। अब इसका एमएसपी 5,335 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है, जो उत्पादन लागत से 64.8 प्रतिशत अधिक है। पिछले 10 वर्षों में यह 122 प्रतिशत की वृद्धि है। केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 40 लाख जूट किसानों को फायदा होगा, जोकि किसानों को साधने की बड़ी कोशिश है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story