×

PM Modi Maharashtra Visit: साईंनगरी शिर्डी को पीएम ने दी 7500 करोड़ की योजनाओं की सौगात, बोले – पहले ऐसे आंकड़े घपले के आते थे

PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे पांच साल बाद शिर्डी पहुंचे हैं। इससे पहले 2018 में वो यहां आए थे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजे वो पहुंचे और श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा एवं दर्शन किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 8:34 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 12:22 PM GMT)
X

PM Modi Maharashtra Visit   (photo: social media )

PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर हैं। वे साईं नगरी शिर्डी पहुंचे हैं। उन्होंने श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल रमेश बैस, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडनवीस मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे पांच साल बाद शिर्डी पहुंचे हैं। इससे पहले 2018 में वो यहां आए थे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजे वो पहुंचे और श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा एवं दर्शन किया। इसके बाद मंदिर में बने नए दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन भी किया। इसके बाद उन्होंने निलवंडे बांध का जल पूजन कर, बांध का एक नहर नेटवर्क देश को समर्पित किया।

पहले घोटाले होते थे, अब विकास हो रहा – पीएम

साईंनगरी शिर्डी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व की सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, हाल ही में विश्वकर्मा योजना शुरू की गई। इससे छोटे व्यापारियों पर 13 हजार करोड़ से अधिक खर्च किया जा रहा है। 2014 से पहले आप भी बड़े-बड़े आंकड़े सुनते थे, मगर वे होते थे इतने लाख करोड़ रूपये का घपला, इतने लाख करोड़ रूपये का भ्रष्टाचार। लेकिन आज ये पैसे विकास के लिए खर्च हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, देश को गरीबी से मुक्ति मिले, गरीब से गरीब परिवार को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही सच्चा सामाजिक न्याय है। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है। हमारी डबल इंजन सरकारी की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण है। आज देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है तो गरीब कल्याण का बजट भी बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले किसानों की सुध कोई नहीं लेता था, हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की, जिसकी मदद से देश भर के करोड़ों छोटे किसानों को 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। महाराष्ट्र के छोटे किसानों के बैंक खातों में भी सीधे 26 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं।


कई विकास परियोजनाओं की दी सौगात

प्रस्तावित दौरे के दौरान पीएम मोदी शिर्डी को 7500 करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान राज्य सरकार की स्कीम ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की शुरूआत भी की। इस योजना के तहत किसान सम्मान निधि पाने वाले कृषकों को राज्य सरकार की ओर से छह हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। महाराष्ट्र में ऐसे किसानों की संख्या 86 लाख है। पीएम ने यहां लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी बांटा।

PM Modi Maharashtra-Goa Visit: आज महाराष्ट्र – गोवा के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, जानें उनका पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी का गोवा दौरा

महाराष्ट्र में सारे कार्यक्रम निपटाने के बाद पीएम मोदी पड़ोसी राज्य गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यहां मडगांव स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 37वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन करेंगे। इसमें हिस्सा ले रहे एथलीट्स को प्रधानमंत्री संबोधित भी करेंगे। बता दें कि गोवा में पहली बार नेशनल गेम्स का आयोजन हो रहा है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। यह इवेंट 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक चलेगा।

पीएम मोदी के दौरे के मायने

महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में शामिल है, जहां अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं। उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, जहां से सर्वाधिक संख्या में सांसद दिल्ली पहुंचते हैं। केंद्र में बीजेपी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार के निर्माण में इस राज्य का भी अहम योगदान रहा है। पिछले पांच सालों में यहां कई राजनीतिक प्रयोग हुए, जिसके कारण यह हमेशा सुर्खियों में रहा। राज्य में अब भी जबरदस्त सियासी गहमागहमी है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story