×

प्रधानमंत्री मोदी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह के लिए भेंट की चादर, 13 जनवरी को मनाया जाएगा 812 वां उर्स

Khwaja Moinuddin Chishti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर शरीफ दरगाह के लिए चादर भेजी है। अजमेर शरीफ दरगाह देश की सांस्कृतिक एकता की मिसाल है। पीएम मोदी पिछले 10 वर्षों से यहां के लिए चादर भेजते रहे हैं।

aman
Report aman
Published on: 11 Jan 2024 1:57 PM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 2:08 PM GMT)
Khwaja Moinuddin Chishti
X

प्रधानमंत्री मोदी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह के लिए भेंट की चादर (Social Media)

Khwaja Moinuddin Chishti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उर्स के मौके पर अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) के लिए चादर भेंट की है। इस चादर को 13 जनवरी को ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती (Khwaja Moinuddin Chishti) की दरगाह पर पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार (11 जनवरी) को मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल से भेंट-मुलाकात की। उन्हें एक चादर भेंट की। इसे सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अजमेर शरीफ दरगाह पर रखा जाएगा।

PM मोदी ने की मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, 'मुस्लिम समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। हमारी बातचीत के दौरान, मैंने पवित्र चादर पेश की। जिसे ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के उर्स के दौरान प्रतिष्ठित अजमेर शरीफ दरगाह पर रखा जाएगा।' ज्ञात हो इस बैठक में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी (Jamal Siddiqui) भी मौजूद थे

13 जनवरी को दरगाह पर चढ़ाएंगे चादर

भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चा के सदस्य इस चादर को 13 जनवरी की दोपहर अजमेर शरीफ दरगाह पर चढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल्पसंख्यक मोर्चा के जिन सदस्यों को चादर सौंपी है, उनके नाम हैं, अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तारिक मंसूर आदि। उनके साथ कई और मुस्लिम नेता भी इस दौरान शामिल होंगे।

इस वर्ष 812 वां उर्स मनाया जाएगा

अजमेर शरीफ दरगाह पर इस वर्ष 812 वां उर्स मनाया जा रहा है। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर हर साल उर्स के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजी गई चादर चढ़ाई जाएगी। पीएम मोदी पिछले 10 वर्षों से अजमेर शरीफ दरगाह पर चादर भेजते रहे हैं।

मानवता का संदेश भी देते हैं पीएम मोदी

आपको बता दें, प्रधानमंत्री मोदी चादर के साथ मानवता का संदेश भी भेजते रहे हैं। पिछले साल उन्होंने संदेश भेजा था, 'दुनिया को प्रेम, सौहार्द और बंधुत्व का संदेश देने वाले महान सूफी संत के वार्षिक उर्स पर अजमेर शरीफ की दरगाह पर चादर भेजते हुए मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story