Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर मचे बवाल के बीच तीनों सेना प्रमुख से मिले पीएम मोदी, लिया गया ये बड़ा फैसला

Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर युवाओं में पनपे आक्रोश के मध्य मंगलवार को तीनों सेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Jun 2022 1:48 PM GMT
PM Modi met the three army chiefs amidst the ruckus over the Agneepath scheme, this big decision was taken
X

तीनों सेना प्रमुख से मिले पीएम मोदी: Photo - Social Media

PM Modi met Three Armed Forces Chief: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर युवाओं में पनपे आक्रोश के मध्य मंगलवार को तीनों सेना प्रमुख (three army chiefs) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक, तीनों सेनाओं–जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों ने अलग–अलग प्रधानमंत्री से मुलाकात की। सबसे पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार (Navy Chief Admiral R Hari Kumar) पीएम मोदी से मिले और उन्हें अग्निपथ योजना के जरिए की जाने वाली भर्तियों के बारे में बताया।

नौसेना प्रमुख के बाद थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Army Chief General Manoj Pandey) और एयरचीफ मार्शल वी आर चौधरी (Air Chief Marshal VR Choudhary) ने पीएम मोदी के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में अग्निपथ योजना को लेकर चर्चा की गई। बीते दिनों कई राज्यों में इस योजना के खिलाफ हुए हिंसक विरोध–प्रदर्शनों को देखते हुए प्रधानमंत्री का तीनों सेना प्रमुखों से मिलना काफी अहम माना जा रहा है। इससे पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) भी तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात कर चुके हैं।

बता दें कि तीनों रक्षा सेवाओं ने नई सैन्य योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अगले माह से आवेदकों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो जाएगा। सेना ने कहा है कि अग्निवीर के लिए भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा।

पीएम मोदी ने इशारों में कही थी बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान अग्निपथ योजना को लेकर इशारों में बड़ी बात कह थी। उन्होंने कहा था कि सरकार द्वारा लिए गए कुछ फैसले अनुचित और खराब लग सकते हैं मगर यही निर्णय राष्ट्र निर्माण (nation building) में बाद में मदद करेंगे।

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री ने संकेतों में कहा था कि यह हमारे देश का दुर्भाग्य है कि अच्छे इरादे से लाई गई अच्छी योजनाएं राजनीतिक रंग में फंस जाती है। उन्होंने इसे लेकर मीडिया पर भी निशाना साधा था। पीएम ने कहा था कि टीआरपी और मजबूरी के चलते मीडिया भी इसमें घसीटा जाता है।

बता दें कि भारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ऐसी अटकलें लगने लगी थीं कि केंद्र सरकार (Central government) भूमि अधिग्रहण और कृषि कानूनों की तरह अग्निपथ योजना को भी ठंडे बस्ते में डाल देगी। लेकिन फिलहाल सरकार और सेना ने जता दिया है कि ऐसा इसबार कुछ नहीं होने वाला।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story